खेल

Asia Cup Archery: तीरंदाजी टूर्नामेंट में भारत के नाम दो स्वर्ण और छह रजत पदक, बांग्लादेश के बाद दूसरे स्थान हासिल किया

भारतीय तीरंदाजों ने एशिया कप विश्व रैंकिंग के पहले चरण में शानदार प्रदर्शन किया है। भारतीय टीम ने इस टूर्नामेंट में दो स्वर्ण और छह रजत पदक जीतकर बांग्लादेश के बाद दूसरा स्थान हासिल किया।

दक्षिण कोरिया, चीन, चीनी ताइपे और जापान के खिलाड़ियों के न होने का फायदा भारतीय खिलाड़ियों को मिला और 10 में सात प्रतियोगिताओं के फाइनल में भारतीय खिलाड़ियों ने जगह बनाई। हालांकि, इनमें से पांच फाइनल में भारतीय खिलाड़ियों को हार का सामना करना पड़ा। अधकतर मौकों पर भारतीय तीरंदाज दबाव में दिखे और करीबी अंतर से मैच गंवाया।

भारत की पांच हार में से, दो पड़ोसी बांग्लादेश के खिलाफ थी, जिसने तीन स्वर्ण और एक रजत के साथ पदक तालिका में शीर्ष स्थान हासिल किया। भारत के दो स्वर्ण रिकर्व पुरुष टीम और मिश्रित महिला व्यक्तिगत वर्ग में आए। दूसरी वरीयता प्राप्त साक्षी चौधरी ने अपनी 13वीं वरीयता प्राप्त टीम की साथी परनीत कौर को 140 से बराबरी पर रहने के बाद कड़े शूट-ऑफ में हरा दिया। दोनों ने आंतरिक 10-रिंग में प्रहार किया लेकिन साक्षी ने केंद्र के करीब शूटिंग करके परनीत को बाहर कर दिया।

महिला रिकर्व में स्वर्ण से चूका भारत
पार्थ सालुंखे, राहुल नागरवाल और धीरज बी ने व्यक्तिगत स्पर्धा के पहले दौर से बाहर होकर रिकर्व पुरुष वर्ग में टीम का स्वर्ण पदक जीता। तिकड़ी अपने लय में थी और मैच ने कजाकिस्तान के खिलाड़ियों को 6-2 (53-53, 57-57, 56-55, 57-54) से हराया। भारत एक स्वर्ण से चूक गया, जब शीर्ष वरीयता प्राप्त भारतीय तिकड़ी रिद्धि फोर, तिशा पुनिया और तनीषा वर्मा दूसरे सेट में 45 रनों के खराब स्कोर के बाद अपनी बढ़त गंवा दी। बांग्लादेश ने टाईब्रेकर 28-27 से जीता।

एक अंक के अंतर से दो फाइनल गंवाए
शीर्ष वरीयता प्राप्त जोड़ी रिद्धि फोर और पार्थ सालुंखे ने 3-1 की बढ़त गंवाकर 3-5 (37-34, 37-37, 35-38, 36-37) से हारकर रजत पदक जीता। कंपाउंड पुरुष व्यक्तिगत फाइनल में, दूसरी वरीयता प्राप्त ऋषभ यादव ने 126 के स्कोर से ईरान के मोहम्मदसालेह पलिजबान को 19 अंकों के बड़े अंतर से हराया। भारत भी मिश्रित पुरुष और महिला टीम के स्वर्ण पदक से चूक गया और दोनों फाइनल में एक-एक अंक से पिछड़ गया।

शीर्ष वरीयता प्राप्त तिकड़ी प्रथमेश जावकर, यादव और प्रियांश कजाकिस्तान से 232-233 से हार गए, जबकि महिला टीम साक्षी चौधरी, अदिति स्वामी और प्रगति मेजबान थाईलैंड से 230-231 से हार गईं। भारत ने अपने दोनों कांस्य प्लेऑफ भी गंवाए। तिशा पुनिया रिकर्व महिला व्यक्तिगत वर्ग में मलेशिया की नूर ऐन अयूनी फोजी से हार गईं, जबकि जावकर पुरुषों के कंपाउंड व्यक्तिगत वर्ग में ईरान के सैयद कौसर से हार गईं।

Related Articles

Back to top button