उत्तर प्रदेश

मिशन शक्ति अभियान के तहत महिलाओं तथा बच्चों की सुरक्षा, सम्मान तथा स्वावलंबन पर प्रदेश में चल रहे है जागरूकता कार्यक्रम

लखनऊ: निदेशक महिला कल्याण श्री मनोज राय ने बताया कि महिलाओं तथा बालिकाओं को स्वावलम्बी बनाना, उनमें सुरक्षित परिवेश की अनुभूति कराना, जन-जागरूकता पैदा करना, आत्म सुरक्षा की कला विकसित करने के लिए महिलाओं तथा बच्चों को प्रशिक्षित करना तथा उनके प्रति हिंसा/अपराध करने वालों की पहचान उजागर करने के उद्देश्य से मिशन शक्ति अभियान का शुभारंभ 17 अक्टूबर 2020 से प्रदेश में किया गया है। ये अभियान शारदीय नवरात्र से वासंतिक नवरात्र के मध्य (17 अक्टूबर 2020 से अप्रैल 2021 तक, 180 दिन) तक संचालित रहेगा। इस अवधि में  ‘मिशन शक्ति’ अभियान के अंतर्गत प्रत्येक माह साप्ताहिक विशिष्ट कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे, जो विभिन्न चरणों में ‘थीम वार’ संचालित होंगे। जिसमें अभी 17 से 25 अक्टूबर 2020 का थीम (विषय) महिलाओं तथा बच्चों की सुरक्षा, सम्मान तथा स्वावलंबन पर प्रदेश के जनपदों में जागरूकता कार्यक्रम चल रहे हंै।
श्री राय ने बताया कि आज 18 अक्टूबर 2020 को प्रदेश के जनपद, ब्लॉक एवं ग्राम स्तर पर ऑडियो, वीडियो मूवी डिस्प्ले के माध्यम से पाक्सो कानून के अंतर्गत बच्चों का यौन हिंसा से बचाव सहायता पुनर्वास तथा हिंसा करने हेतु दंड का प्रावधान विभाग के अंतर्गत संचालित समस्त संस्थाओं के माध्यम से भी जागरूक किया गया। उन्होंने बताया कि कल 19 अक्टूबर 2020 को लैंगिक समानता, घरेलू हिंसा तथा दहेज कानून के अंतर्गत महिलाओं के प्रति होने वाली हिंसा करने हेतु दंड के प्रावधान के प्रति जन जागरूकता कर रहे योद्धाओं को मार्गदर्शन व प्रोत्साहन पत्र दिये जाएंगे।
श्री राय ने बताया कि विभागों को मिशन के अंतर्गत निर्धारित दिवस पर अपने विभाग से संबंधित गतिविधियों को पूरे प्रदेश में ‘ग्रैंड-इवेन्ट’ के रूप में आयोजित की जानी है। महिला कल्याण तथा बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग को कल 19 अक्टूबर 2020 हेतु ‘लीड विभाग’ नियुक्त किया गया है।

Related Articles

Back to top button