देश-विदेशसेहत

आयुष संस्थानों को जमीनी स्तर पर मजबूत किया जा रहा है और इसके लिए हर संभव कदम उठाए जाएंगे: सर्बानंद सोनोवाल

केंद्रीय आयुष और पत्तन, पोत परिवहन एवं जलमार्ग मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल ने केंद्र सरकार के विशेष जन संपर्क कार्यक्रम के तहत आज जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले का दौरा किया जहां उन्होंने आम लोगों के लिए व्यापक महत्व वाली विभिन्‍न गतिविधियों में भाग लिया।

शुरुआत में मंत्री ने योग प्रदर्शन सह आयुष प्रदर्शनी का उद्घाटन किया जिसमें युवा एथलीटों ने अपने योग कौशल का प्रदर्शन किया। उन्होंने आयुष विभाग द्वारा लगाए गए स्टालों का भी निरीक्षण किया जहां विभिन्न प्रथाओं एवं चिकित्सा पद्धतियों को प्रदर्शित किया गया था। मंत्री ने जिन स्‍टॉलों का निरीक्षण किया उनमें एनसीडी स्क्रीनिंग क्लिनिक, हिजामा/कपिंग, कोविड-19 में आयुष हस्तक्षेप, प्रकृति मिजाज निर्धारण क्लिनिक आदि शामिल हैं।

निरीक्षण के बाद सर्बानंद सोनोवाल ने ‘आधुनिक कश्मीर के विकास के लिए आयुष स्वास्थ्य एवं कल्याण केंद्रों पर विशेष फोकस के साथ आयुष हस्तक्षेप’ विषय पर आयोजित एक सेमिनार की अध्यक्षता की। इस अवसर पर मंत्री ने आयुष चिकित्सा सेवाओं के महत्व पर प्रकाश डाला और कहा कि अभिनव एवं पारंपरिक प्रथाओं के हस्तक्षेप के जरिये अच्छा सार्वजनिक स्वास्थ्य हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि खुशी हर प्राणी का अंतिम लक्ष्य है और उन्‍होंने इसे हासिल करने के लिए आयुष को कहीं अधिक प्रभावी बताया।

मंत्री ने आगे कहा कि आयुष संस्थानों को जमीनी स्तर पर मजबूत किया जा रहा है और इसके लिए हर संभव कदम उठाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि मंत्रालय लोगों को सुखी एवं स्वस्थ जीवन देने के लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के साथ मिलकर काम कर रहा है। मंत्री ने आगे कहा कि एक शोध प्रयोगशाला स्थापित करने पर विशेष जोर दिया जाएगा जहां औषधीय जड़ी बूटियों पर वैज्ञानिक अध्ययन किया जाएगा ताकि उनके लाभों का पता लगाया जा सके।

एक मजबूत राष्ट्र के लिए विविधता में एकता की आवश्यकता को रेखांकित करते हुए मंत्री ने कहा कि हमारी महत्वाकांक्षी पहल ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ लोगों को एकजुट करने का एक प्रमुख कारक है जहां समाज के सभी वर्ग एकजुट होकर उत्कृष्टता हासिल करते हैं। उन्होंने कहा कि युवा योग में गहरी रुचि दिखा रहे हैं क्योंकि योग हमारे जीवन को बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। उन्होंने योगाभ्यास पर कम से कम 5 मिनट देने की भी सलाह दी क्योंकि उसका त्वरित और प्रभावी परिणाम मिलता है।

बाद में मंत्री ने जिला प्रशासन के सहयोग से बारामूला क्रिकेट फोरम द्वारा आयोजित शौकत अली स्टेडियम में ‘बिग बैश टूर्नामेंट कप’ नामक एक स्थानीय क्रिकेट टूर्नामेंट का उद्घाटन किया।

टूर्नामेंट का शुभारंभ करने के बाद मंत्री ने युवा एवं ओजस्‍वी खिलाड़ियों की उत्साहपूर्ण भागीदारी के लिए सराहना की। उन्होंने खेल को नशे की लत, असामाजिक गतिविधियों आदि जैसे गलत कामों से दूर रखने के अलावा हमारे डायनेमिक युवाओं की क्षमता को आगे बढ़ाने के लिए एक व्यवहार्य मंच के रूप में बताया।

मंत्री ने युवाओं को सामने आने पर जोर देते हुए कहा कि युवाओं को जोड़ने वाले कार्यक्रम के तहत कई नए उपाय किए जा रहे हैं जिनका उद्देश्य हमारे युवाओं को सशक्त बनाना और उन्हें उत्पादक गतिविधियों की ओर प्रेरित करना है। उन्होंने इस तरह के खेल आयोजन के लिए स्थानीय प्रशासन के प्रयासों की सराहना की और केंद्र सरकार की ओर से हरसंभव मदद देने का आश्वासन दिया।

सेमिनार में मंत्री के विशेष सचिव प्रमोद कुमार पाठक, जम्‍मू-कश्‍मीर के अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा जम्मू-कश्मीर विवेक भारद्वाज, डीडीसी बारामूला की चेयरपर्सन सफीना बेग, बारामूला के उपायुक्त भूपिंदर कुमार, निदेशक आयुष डॉ. मोहन सिंह और यूनानी चिकित्सा अनुसंधान परिषद के महानिदेशक डॉ. असीम अली के अलावा चिकित्सकों एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।

अतिरिक्त मुख्य सचिव विवेक भारद्वाज ने मुख्य भाषण प्रस्तुत किया जिसमें उन्होंने आयुष सेवाओं के आधार पर स्वास्थ्य सेवा डिलिवरी से जुड़े कई पहलुओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने सभा को बताया कि पहले चरण और दूसरे चरण में जम्मू-कश्मीर में 164 स्वास्थ्य एवं कल्याण केंद्र स्थापित किए गए हैं जबकि अगले चरण में 123 अन्‍य केंद्र स्‍थापित किए जाएंगे।

Related Articles

Back to top button