उत्तर प्रदेश

बायोफ्यूल प्लांट परियोजना दो चरणों में पूर्ण होगी: सीएम योगी आदित्यनाथ

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी एवं केन्द्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री श्री धर्मेन्द्र प्रधान ने आज जनपद गोरखपुर में धुरियापार चीनी मिल प्रांगण में 1200 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले बायोफ्यूल प्लाण्ट का शिलान्यास किया। इस अवसर पर उन्होंने बी0पी0सी0एल0 बाॅटलिंग प्लाण्ट बैतालपुर, गेल की गोरखपुर-वाराणसी गैस पाइप लाइन तथा टोरेन्ट गैस की सी0जी0डी0 प्रोजेक्ट सहित 43.20 करोड़ रुपये की लागत की 11 सड़क परियोजनाओं का लोकार्पण भी किया।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि इस क्षेत्र के विकास के लिए बायोफ्यूल प्लाण्ट का शिलान्यास किया जा रहा है। इससे क्षेत्र के लोगों की वर्षों पुरानी आशाओं व आकांक्षाओं को पूर्ण करने में मदद मिलेगी। इस क्षेत्र में उद्योगों का अभाव था। इस अभाव को दूर करने के लिए प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में पेट्रोलियम मंत्रालय की ओर से बायोफ्यूल प्लाण्ट दिया जा रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि यह परियोजना दो चरणों में पूर्ण होगी। प्रथम चरण में लगभग 150 करोड़ रुपये की लागत से काॅम्प्रेस्ड बायो गैस संयत्र की स्थापना की जायेगी, जो प्रतिदिन 200 टन भूसे के साथ मवेशियों का गोबर, गन्ने का अपशिष्ट लेकर ईंधन का निर्माण करेगा। दूसरे चरण में लगभग 900 करोड़ रुपये की लागत से 2जी एथेनाॅल संयत्र की स्थापना की जायेगी, जिसकी क्षमता 100 के0एल0 प्रतिदिन होगी। उन्होंने कहा कि किसानों की फसलों एवं मवेशियों के गोबर आदि का भी मूल्य प्राप्त होगा और किसानों की आय में वृद्धि होगी। उन्हांेने कहा कि पाइप लाइन के बन जाने से आने वाले समय में पानी की तरह गैस की भी आपूर्ति होगी।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि इस क्षेत्र के विकास के लिए पूर्वान्चल एक्सप्रेस-वे कोे लिंक एक्सप्रेस-वे से जोड़ा जा रहा है, जिससे इस क्षेत्र में रहने वाले लोगों को काफी सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि लिंक एक्सप्रेस-वे के आस-पास औद्योगिक गलियारा भी तैयार किया जा रहा है, जिससे यहां पर उद्योग लगेंगे और लोगों को रोजगार उपलब्ध होगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि राम-जानकी मार्ग को भी फोर-लेन करते हुए जनकपुर तक जोड़ा जायेगा। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि राज्य सरकार गो-संरक्षण के लिए कार्य कर रही है। कोई भी किसान यदि निराश्रित गोवंश पालता है तो उसे 900 रुपये प्रतिमाह सरकार की ओर से मदद की जा रही है।
इस अवसर पर केन्द्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री श्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा कि 19 हजार करोड़ रुपए की परियोजनाएं गोरखपुर जनपद में दी गयी हंै। वर्ष 2021 तक गोरखपुर के खाद कारखाने को संचालित कर दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि गोरखपुर में बायोफ्यूल संयंत्र की स्थापना हो जाने से पुआल, कचरे आदि से ऊर्जा बनेगी। उन्होंने कहा कि किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार लगातार कार्य कर रही है, जो सुविधाएं दिल्ली व मुम्बई में मिलती हंै, अब गोरखपुर में भी आयंेगी।

Related Articles

Back to top button