उत्तर प्रदेश

स्वैच्छिक रक्तदान दिवस के अवसर पर रक्तदान शिविर आयोजित किया गया

लखनऊ: राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस के अवसर पर ‘‘रक्तदान महादान‘‘ को चरितार्थ करते हुए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, उ0प्र0 के तत्वावधान में आज शुक्रवार को एस.पी.एम.यू.सभागार में स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। प्रदेश में 01 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक चलने वाले रक्तदान की इस विशेष मुहिम का शुभारम्भ मिशन निदेशक श्रीमती अपर्णा उपाध्याय ने अपने कर कमलों से किया। इस अवसर पर डा0 वी.के.शर्मा प्रभारी रक्तकेंद्र आर.एम.एल.चिकित्सा अनुसंधान, डा0 अमरेश बहादुर सिंह, प्रभारी स्टेट ब्लड सेल, डा0 वेद प्रकाश, महाप्रबंधक बाल स्वास्थ्य आदि उपस्थित रहे। रक्तदान शिविर में एन.एच.एम.के अधिकारियों, कमर्चारियों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया और उत्साह पूवर्क रक्तदान किया और स्वंय को स्वैच्छिक रक्तदाता के रूप में पंजीकृत कराया।
शिविर में रक्तदान करने वालों को प्रशस्ति पत्र प्रदान करते हुए मिशन निदेशक महोदया ने कहा कि ‘‘एक रक्तदान बचाये चार जान‘‘ रक्तदान एक अनमोल दान है जिससे आप किसी का जीवन बचाने के लिए अपना योगदान देते हैं, इसी कारण प्रत्येक रक्तदाता एक नायक के रूप में प्रतिष्ठित होता है। मिशन निदेशक महोदया ने बताया कि रक्त का कोई विकल्प नहीं होता है, और आपे द्वारा किया गया रक्तदान आपातकाल के समय जीवन रक्षक की भूमिका निभाता है। उन्होने बताया कि स्वास्थ्य से जुड़े कई कार्यक्रमों जैसे मातृ स्वास्थ्य, संचारी रोग, ब्लड डिसआर्डर प्रबंधन आदि में आवश्यकता के समय रक्त एवं रक्त अवयव ही जीवनदायिनी साबित होता है। अक्टूबर माह में चलाये जारहे इस विशेष अभियान में अन्य विभागों के कायार्लयों में भी रक्तदान शिविरों का आयोजन करते हुए रक्तकेंद्रों रक्त की प्रचुर उपलब्धता सुनिश्चित की जायेगी जिससे आवश्यकता के समय बिना प्रतिस्थानी के जरूरतमंदों को ससमय रक्त उपलब्ध कराया जा सके।
डा0 अमरेश बहादुर सिंह, प्रभारी स्टेट ब्लड सेल ने शिविर में बताया कि ‘‘रक्तदान करके देखो अच्छा लगता है‘‘ रक्त किसी फैक्ट्री में नहीं बन सकता है और आवश्यकता के समय रक्त तब ही उपलब्ध हो पायेगा जब हम और आप बढ़-चढ़ कर ब्लड डोनेशन करेंगे। प्रदेश में रक्तदान के लिए अक्टूबर माह में एक अभियान चलाया जा रहा है जिसमें स्वैच्छिक रक्तदान किया जा सकता है, रक्तदान शिविरों में कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए रक्त एकत्र किया जा रहा है। आज के रक्तदान शिविर में कुल 35 युनिट ब्लड एकत्र किया गया। शिविर में रक्तदान करने वालों में अभिषेक सोनी, वरूण प्रताप सिंह अश्वनी कुमार सिंह, देवेश मिश्रा, संतोष कुमार भारती, जय सिंह, मोहित भारती, अखिलेश श्रीवास्तव, स्वाती वमार्, प्रिया वैश्य, सारिका सिंह,रविकृष्ण मिश्रा, धमेन्द्र कुमार साहू, वेद प्रकाश त्रिपाठी, गौरव सहगल,राजीव दुबे, अनूप दुब आदि शामिल रहे।

Related Articles

Back to top button