खेल

दूसरे टेस्ट में बुमराह का प्रदर्शन शानदार रहा, इसमें कोई शक नहीं: रोहित शर्मा

बेंगलुरु: भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की तारीफ करते हुए कहा कि श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में उनका प्रदर्शन ‘शानदार’ था। एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में हुए टेस्ट में श्रीलंका पर भारत की 238 रनों की जीत में बुमराह का योगदान 8/47 था, जिसमें पहली पारी में पहली बार पांच विकेट शामिल थे, जो एक पिच पर उत्कृष्ट प्रदर्शन था।

स्पिनरों को अच्छा प्रदर्शन करने के लिए रखा गया था। शर्मा ने मैच के बाद वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “बुमराह का प्रदर्शन शानदार था, इसमें कोई शक नहीं है। इन परिस्थितियों में इस तरह से गेंदबाजी करना दिखाता है कि उनके पास कितने कौशल और क्षमताएं हैं। बुमराह जैसा कोई व्यक्ति कभी भी खेल से बाहर नहीं होता है। परिस्थितियां कैसी भी हों, वह हमेशा खेल में बना रहता है। यह कप्तान को गेंदबाजों को घुमाने में बहुत लाभ देता है और प्रत्येक गेंदबाज से सर्वश्रेष्ठ प्राप्त करता है, जब आपके पास टीम में बुमराह जैसा गुणवत्ता वाला खिलाड़ी होता है।”

शर्मा ने बताया कि कैसे बुमराह अलग-अलग परिस्थितियों में अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं, मैदान चाहे घरेलू हो और बाहर का।

उन्होंने कहा, “वह परिस्थितियों को वास्तव में अच्छी तरह से समझता है, यह उसका प्लस पॉइंट है। कुछ पिचों पर गेंदबाजी करने के लिए आपको कुछ कौशल की जरूरत होती है और वह अपने कौशल को परिस्थितियों और खेल में ला रहा है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि उसके पास किस तरह का प्रस्ताव है।

रोहित शर्मा ने कहा, “मोहाली में हमने एक अलग तरह की पिच देखी, लेकिन वह अभी भी प्रभावी था और कुछ विकेट भी मिले। बेंगलुरु में पूरी तरह से अलग पिच थी। यह स्पिनरों की बहुत मदद कर रही थी, टर्निग और बाउंसिंग, स्पिनरों के लिए सब कुछ हो रहा था। लेकिन बुमराह के पास इस तरह का कौशल है कि वह हर समय स्टंप्स पर आता है और हिट करता है। वह हमेशा खेल में रहता है। मुझे लगा कि उसने बहुत अच्छा खेल दिखाया।”

शर्मा ने मोहम्मद शमी की याद दिलाई, जिन्होंने बुमराह के साथ पहली पारी में भारत को महत्वपूर्ण सफलताएं दिलाईं।

उन्होंने कहा, “हमें शमी को भी नहीं भूलना चाहिए। पहली पारी में उन्हें कुछ विकेट मिले। ये दोनों भारत के लिए शानदार रहे हैं। वे जिस भी स्थिति में खेलते हैं, हमेशा खेल में रहते हैं, क्योंकि उनके पास उच्च कौशल है। वे गेंद को उलट सकते हैं, बल्लेबाजों को उछाल सकते हैं और साथ ही कई विविधताएं भी प्राप्त कर सकते हैं। टीम में उनके जैसा व्यक्ति होना हमेशा अच्छी बात है।”

शर्मा ने कहा कि आने वाले महीनों और वर्षो में आप बुमराह को भारत और विदेशों में भी टेस्ट मैच खेलते हुए देखेंगे। मैच को परिभाषित करने वाले बुमराह जैसे खिलाड़ियों के कार्यभार के प्रबंधन का तरीका उनके और टीम प्रबंधन के लिए एक चुनौती होगा।

Related Articles

Back to top button