देश-विदेश

सीईसी श्री सुशील चन्‍द्रा ने बांग्लादेश चुनाव आयोग के अधिकारियों को संबोधित किया

भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त श्री सुशील चन्‍द्रा ने आज इंडिया इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डेमोक्रेसी एंड इलेक्शन मैनेजमेंट, नई दिल्ली में बांग्लादेश चुनाव आयोग (बीईसी) के अधिकारियों को संबोधित किया। आईआईआईडीईएम भारत के निर्वाचन आयोग के तत्वावधान में बांग्लादेश चुनाव आयोग की निर्वाचन आयोग सचिवालय परियोजना (एससीडीईसीएस) के सुदृढ़ीकरण और क्षमता विकास के हिस्से के रूप में बीईसी अधिकारियों के लिए क्षमता विकास कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है।

अधिकारियों को संबोधित करते हुए, मुख्य निर्वाचन आयुक्त श्री सुशील चन्‍द्रा ने कहा कि ईसीआई के समर्पित प्रशिक्षण संस्थान के रूप में, आईआईआईडीईएम, विभिन्न चुनाव प्रबंधन निकायों (ईएमबी) के अधिकारियों के लिए इस तरह के क्षमता विकास कार्यक्रमों की एक श्रृंखला आयोजित कर रहा है। अब तक आईआईआईडीईएम ने 90 से अधिक देशों के अधिकारियों को प्रशिक्षित किया है। हाल ही में सिएरा लियोन के राष्ट्रीय चुनाव आयोग के अधिकारियों के लिए 2 सप्ताह का प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित किया गया था। ए-वेबसदस्य देशों के लिए क्षमता निर्माण पाठ्यक्रमों के समन्वय के लिए ए-वेबअनुसंधान केन्‍द्र भी आईआईआईडीईएममें स्थित है। सीईसी ने प्रतिभागियों के साथ बातचीत करते हुए कहा कि ये प्रशिक्षण सत्र चुनाव प्रबंधन में सर्वोत्तम कार्यों को साझा करने और आपस में एक-दूसरे से सीखने के लिए एक मंच प्रदान करते हैं। इस तरह के पाठ्यक्रम अधिकारियों को चुनाव कराने के लिए एक-दूसरे की कार्यप्रणाली के बारे में अच्छी जानकारी प्राप्त करने का अवसर भी प्रदान करते हैं।

इस क्षमता विकास कार्यक्रम के हिस्से के रूप में आईआईआईडीईएम में कुल 50 बीईसी अधिकारियों को प्रशिक्षित किया जाना है। पहले चरण में 29 नवंबर से 10 दिसंबर, 2021 के दौरान, 25 बीईसी अधिकारियों ने प्रशिक्षण लिया है और 25 बीईसी अधिकारियों का दूसरा बैच 20 दिसंबर, 2021 से शुरू होने वाले प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल होगा। बीईसी सचिवालय के साथ खर्च साझा करने के आधार पर आईआईआईडीईएम द्वारा आयोजित यह पहला अंतरराष्ट्रीय बैच है। प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान, चुनाव प्रबंधन के विभिन्न पहलुओं पर सत्र आयोजित किए गए, जिसमें चुनाव प्रशासन, मतदाता पंजीकरण प्रक्रिया, जिला योजनाएं और अतिसंवेदनशीलता का पता लगाना, सी-विजिल ऐप का उपयोग सहित चुनाव दिवस की निगरानी शामिल है। प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान क्षेत्र के दौरे के हिस्से के रूप में, अधिकारियों ने आगरा में एक मतदाता पंजीकरण केन्‍द्र का दौरा किया।

Related Articles

Back to top button