देश-विदेशसेहत

जन औषधि दिवस सप्ताह-2021समारोह का छठा दिन

उत्तम गुणवत्ता वाली जेनेरिक दवाओं के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिये जन औषधि दिवस सप्ताह-2021 समारोह का आज छठा दिन मनाया गया। इस कार्यक्रम के दौरान, मोटर साइकिल रैली, पदयात्रा और मानव श्रृंखला जैसी गतिविधियां देश भर में जन आयुषी मित्र और जन आयुषी केंद्र मालिकों की बीपीपीआई टीम द्वारा आयोजित की गईं। इन आयोजनों के माध्यम से, जनता को जेनेरिक दवाओं की प्रभावकारिता और शक्ति के बारे में बताया गया, जो जन औषधि केंद्रों में बहुत कम कीमतों पर बेची जा रही हैं, इस प्रकार जेनेरिक दवाओं के बारे में लोगों के आम मिथक को तोड़ दिया गया है।

पीएमबीजेपी के तहत एक दवा की कीमत शीर्ष तीन ब्रांडेड दवाओं के औसत मूल्य के अधिकतम से 50 प्रतिशत कम मूल्य के सिद्धांत पर रखी गई है। इसलिए, जन औषधि दवाओं की कीमत कम से कम 50 प्रतिशत और कुछ मामलों में ब्रांडेड दवाओं के बाजार मूल्य का 90 प्रतिशत तक कम है। चालू वित्त वर्ष 2020-21 में, पीएमबीजेपी ने 5 मार्च, 2021 तक 593.84 करोड़ रुपये (एमआरपी पर) की बिक्री की है। इसके कारण देश के आम नागरिकों के लगभग 3600 करोड़ रुपये की बचत हुई है।

जन औषधि दिवस सप्ताह- 2021 पूरे देश में 7400 से अधिक प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्रों के माध्यम से मनाया जा रहा है। जन स्वास्थ्य केंद्र मालिक स्वास्थ्य और स्वच्छता के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन कर रहे हैं। 1 मार्च 2021 को स्वास्थ्य जांच कैंप की मेजबानी करके समारोह शुरू हुआ, जिसमें दूसरे दिन ब्लड प्रेशर की जांच, मधुमेह की जांच, मुफ्त डॉक्टर परामर्श, मुफ्त दवा वितरण आदि की व्यवस्था की गई, जिसमें ‘जन औषधि परिचर्चा’ आयोजित की गई थी। यह चर्चा डॉक्टरों, अस्पतालों, क्लीनिकों और अन्य हितधारकों के सहयोग से बीपीपीआई के दल ने, जन आयुषी मित्र और जन आयुष केंद्र के मालिकों द्वारा आयोजित की गई। जन औषधि दिवस सप्ताह के तीसरे दिन यानी 3 मार्च, 2021 को, बीपीपीआई की टीम, जन आयुषी मित्र और जन औषधि केंद्र मालिकों ने इस दिन को देश भर में ‘टीच देम यंग’ यानी युवाओन को शिक्षा देने की तर्ज पर मनाया। इस गतिविधि के दौरान, बीपीपीआई के अधिकारियों ने स्कूलों, कॉलेजों, फार्मेसी कॉलेजों और अन्य संस्थानों का दौरा किया और छात्रों के साथ बातचीत की। चौथे दिन, पीएमबीजेपी ने गतिविधियों में भाग लिया और महिलाओं को सैनिटरी पैड के उपयोग के बारे में शिक्षित करने के लिए शिविरों की मेजबानी की। इस सप्ताह का 5 वां दिन हमारे वरिष्ठ नागरिकों को समर्पित ‘जन औषधि का साथ’ के संदेश के साथ मनाया गया।

जन औषधि दिवस सप्ताह 2021 का उत्सव कल 7 मार्च, 2021 को समाप्त होगा। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ‘जन औषधि दिवस’ समारोह को 7 मार्च, 2021 को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सवेरे 10 बजे संबोधित करेंगे।

Related Articles

Back to top button