उत्तर प्रदेश

मुख्यमंत्री ने सहारनपुर में विकास कार्यां एवं कानून-व्यवस्था की समीक्षा की

लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद सहारनपुर में आहूत एक बैठक में विकास कार्यां एवं कानून-व्यवस्था की समीक्षा की। मुख्यमंत्री जी ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जनशिकायतों, आई0जी0आर0एस0 एवं सी0एम0 हेल्पलाइन में प्राप्त शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण ढंग से निस्तारण किया जाए। पीड़ित की संतुष्टि ही निस्तारण का बेहतर आधार माना जाता है। अधिकारी जनता के साथ संवाद व समन्वय स्थापित करते हुए जनसुनवाई करके समस्याओं का समाधान करायें। जनसुनवाई को प्राथमिकता दी जाए। उद्यमियों तथा व्यापारियों के साथ बैठकों में जनपद के जनप्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया जाए।
मुख्यमंत्री जी ने लोक निर्माण विभाग की कार्ययोजना बनाने में जनप्रतिनिधियों के अनुभवों का लाभ उठाते हुए शासन को प्रस्ताव भेजने तथा समस्याओं का समाधान करवाने के निर्देश दिए। एक जनपद एक उत्पाद योजना का अधिकतम प्रचार-प्रसार हो। इसके लिए समय-समय पर प्रदर्शनियां लगवाई जाएं। उन्होंने राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (एन0आर0एल0एम0) के नवाचार की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस कार्य में महिला जनप्रतिनिधियों को जोड़ा जाए। महिलाओं एवं बच्चों से जुडे़ मुद्दों को प्राथमिकता दी जाए। ग्राम सचिवालय को मॉडल के रूप में विकसित किया जाए।
मुख्यमंत्री जी ने निर्देश दिए कि प्रशासन के अधिकारी जनपद के 649 ग्रामों में जल-जीवन मिशन के अन्तर्गत पेयजल आपूर्ति के कार्यां का निरीक्षण करें तथा जनप्रतिनिधियों को भी यह कार्य दिखाएं। सड़कों की पुनर्स्थापना सम्बन्धी कार्यों को शीघ्र गुणवत्तापूर्ण ढंग से पूर्ण किया जाए। शिलापट्ट में स्थानीय जनप्रतिनिधियों के नामों का उल्लेख किया जाए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कानून व्यवस्था के दृष्टिगत अवैध खनन को रोकने के लिए टास्क फोर्स बनाई जाए। सभी तहसीलों एवं थानों के कार्यां की निरंतर समीक्षा की जाए। आमजन की समस्याओं को शीघ्रता से निस्तारित करने में किसी प्रकार का विलम्ब न हो। कोई भी प्राइवेट व्यक्ति तहसील और थानों में कार्य न करे। सरकारी भूमि पर कहीं पर भी अवैध कब्जा न रहे। इस पर सतर्क दृष्टि रखी जाए। भूमाफियाओं के विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जाए। अधिग्रहीत भूमि के सापेक्ष मुआवजा शीघ्र दिलाया जाए।
सार्वजनिक स्थानों, टोल व सड़कों पर सौहार्द खराब करने वाले तत्वों पर कड़ी नजर रखी जाए। माहौल खराब करने वालों के विरुद्ध दण्डात्मक कार्यवाही की जाए। सहारनपुर मण्डल में नशे का अवैध व्यापार करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाए। नशे का अवैध व्यापार एक अन्तरराष्ट्रीय गिरोह है। नशे के प्रति जागरूकता के लिए स्कूल एवं कॉलेजों को जोड़ा जाए।
नक्शा स्वीकृति के आवेदन की व्यवस्था को ऑनलाइन किया जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि लोगों को नक्शा स्वीकृत कराने में किसी प्रकार की समस्या न हो। बजाज शुगर मिल के भुगतान को यथाशीघ्र करवाया जाए। जनपद सहारनपुर में बस स्टैण्ड यथाशीघ्र बनाया जाए।
मुख्यमंत्री जी ने निर्देशित करते हुए कहा कि स्मार्ट सिटी के कार्यां को गुणवत्ता पूर्ण ढंग से कराया जाए। नगर आयुक्त स्मार्ट सिटी के कार्यों का स्वयं समय-समय पर निरीक्षण कर कार्यों की गुणवत्ता सुनिश्चित करें। आई0सी0सी0सी0 का यातायात प्रबन्धन में बेहतर उपयोग हो। नगर आयुक्त, वन विभाग के साथ बैठक कर फॉरेस्ट सिटी डेवलप करें। नगर निगम क्षेत्र में वृक्षारोपण कराया जाए। नगर निगम क्षेत्र में स्वच्छता कार्यक्रमों को और तीव्र गति से बढ़ाया जाए। अवारा पशु घूमते हुए न पाये जाएं। जनपद में और अधिक प्लाईवुड उद्योगों को स्थापित करने का माहौल बनाया जाए। आरा मशीन लाइसेंस आवेदकों को ऑनलाइन व्यवस्था से जोड़ा जाए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कोई भी परिषदीय विद्यालय शिक्षकविहीन न रहे। शिक्षकों का समायोजन समय से किया जाए। विकासखण्डवार शिक्षकों और अभिभावकों की बैठक नियमित रूप से आयोजित की जाए। प्रत्येक तीन माह में लोन मेला एवं रोजगार मेला का आयोजन किया जाए तथा इसमें जनप्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया जाए। टीम बनाकर पी0एम0 विश्वकर्मा योजना, पी0एम0 स्वनिधि योजना के लाभार्थियों का चयन किया जाए।
मुख्यमंत्री जी ने मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि गोशालाओं में सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त रहें। पशु तस्करी कतई न होने पाए। जिलाधिकारी गोशालाओं के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त करें। मेडिकल कॉलेज, जिला चिकित्सालय तथा सभी सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर व्यवस्थाएं बेहतर हों। चिकित्सक समय से ओ0पी0डी0 में बैठें। मुख्य चिकित्साधिकारी, अधीक्षक के साथ समय-समय पर चिकित्सालय का निरीक्षण करें तथा सभी चिकित्सा उपकरणों को क्रियाशील रखना सुनिश्चित करें।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि माँ शाकुम्भरी देवी मन्दिर परिसर में विकास एवं पर्यटन से सम्बन्धित 11 परियोजनाओं को समय से पूर्ण किया जाए। इन विकास कार्यों में पेड़ों की कटाई से बचा जाए तथा नदी क्षेत्र में सेतु निर्माण पर बल दिया जाए। शाकुम्भरी क्षेत्र में श्रद्वालुओं को कोई असुविधा न होने पाए। विकास कार्यां में नवाचार व तकनीक का बेहतर प्रयोग किया जाए।
इससे पूर्व, मुख्यमंत्री जी ने पुलिस लाइन सभागार में जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक की। उन्होंने सर्किट हाउस परिसर में रुद्राक्ष का पौधा भी रोपित किया।
इस अवसर पर राज्य सरकार के मंत्रीगण सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button