देश-विदेश

चीन: गैस प्लांट में धमाका, 3 किलोमीटर तक खिड़की-दरवाज़े टूटे

राज्य के ब्रॉडकास्टर सीसीटीवी के अनुसार, हेनान प्रांत के सैनमेनक्सिया शहर में यह विस्फोट हुआ. इस विस्फोट में दो लोगों की मौत हो गई वहीं 18 लोग इसमें घायल हो गए हैं.

मध्य चीन के एक गैस प्लांट में शुक्रवार को एक बड़ा विस्फोट हुआ. चीनी मीडिया के मुताबिक हेनान प्रांत के सैनमेनक्सिया शहर में ये ब्लास्ट शाम करीब 5:50 बजे हुआ. चीनी मीडिया के हवाले से मिली ख़बर के मुताबिक ये धमाका इतनी तेज़ हुआ कि करीब तीन किलोमीटर के दायरे में मौजूद इमारतों की खिड़कियां और दरवाजे टूट गए.

राज्य के ब्रॉडकास्टर सीसीटीवी के अनुसार, हेनान प्रांत के सैनमेनक्सिया शहर में यह विस्फोट हुआ. इस विस्फोट में दो लोगों की मौत हो गई वहीं 18 लोग इसमें घायल हो गए हैं.

चीनी न्यूज़ एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक ये धमाका हेनान कोल गैस ग्रुप फैक्ट्री की एयर सेपरेशन यूनिट में हुआ. सभी तरह के प्रोडक्शन प्लांट पर फिलहाल रोक लगा दी गई है.

सोशल मीडिया पर कुछ तस्वीरें और वीडियो भी वायरल हो रहे हैं. वायरल हो रही इन तस्वीरों में फैक्ट्री से काला धुआं उठता दिखाई दे रहा है. कुछ वीडियो में खिड़की और दरवाजों के टूटे हुए शीशे दिखाई दे रहे हैं.

मार्च में भी हुआ था विस्फोट
बता दें मार्च में चीन के जियांग्सू प्रांत में एक धमाका हुआ था जिसमें 60 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी. यानचेंग के पूर्वी शहर में हुए शक्तिशाली विस्फोट में औद्योगिक पार्क की कई इमारतें गिर गई थीं. इस धमाके में भी आसपास के घरों की खिड़कियों और गेराज के दरवाजे उड़ गए थे.

अधिकारियों ने 21 मार्च को हुए इस विस्फोट के सिलसिले में दो दर्जन लोगों को हिरासत में लिया था. इसके बाद सरकार ने देश भर में रासायनिक फर्मों का निरीक्षण करने का आदेश दिया था.

मार्च के इस विस्फोट के एक हफ्ते बाद, उसी प्रांत में एक इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट्स बनाने वाली कंपनी में विस्फोट हो गया था जिसमें सात लोगों की मौत हो गई.

नवंबर में उत्तरी चीनी शहर झांगजियाको में एक संयंत्र में गैस रिसाव हुआ जिसमें 24 लोगों की मौत हो गई थी और 21 लोग घायल हो गए थे. न्यूज़ सोर्स News18

Related Articles

Back to top button