उत्तर प्रदेश

डिफेन्स एक्सपो-2020 समारोह के दौरान साफ-सफाई, स्ट्रीट लाइट, डिवाइडर तथा चैराहों को सजाया जाय

लखनऊ: लखनऊ नगर क्षेत्र में समस्त चैराहों की रंगाई, पुताई कराकर गमलों से सुसज्जित कराया जाय तथा जो चैराहे पुराने निर्मित है तथा टूटे व जर्जर अवस्था में है उनको पुनर्निमित कराकर सुसज्जित किया जाय। नगर निगम द्वारा संचालित पार्क एवं मुख्य मार्गो पर स्थित पुराने पार्क जैसे-बुद्धा पार्क, हाथी पार्क आदि में प्रकाश व्यवस्था, झूलों की मरम्मत आदि का कार्य कराया जाय। नगरीय क्षेत्रों के जो रोड, डिवाईडर नगर निगम के अधीन है एवं उनके अनुरक्षण का कार्य नगर निगम द्वारा किया जाता है, उन डिवाइडरों की मिट्टी, धूल की सफाई, मरम्मत, रंगाई, पुताई कराकर उस पर बडे़ साईज के गमलों को लगाकर सुसज्जित  भी किया जाय।

ये निर्देश नगर विकास मंत्री श्री आशुतोष टंडन ने आज डिफे्रन्स एक्पो-2020 को सुचारू रूप से संपादित कराये जाने हेतु विधान सभा स्थित कार्यालय कक्ष में आयोजित बैठक में अधिकारियों को दिये।

         श्री टंडन ने रोड पर लगी लाईटांे का निरीक्षण कर बन्द लाईटों को तुरन्त रिपेयर कराकर जलाया जाय एवं कोई भी पोल बिना स्पाईरल लाईट के न रहे। किसी भी पोल पर स्पाईरल लाईट बुझी नहीं होनी चाहियें। इसके अतिरिक्त कूडा डालने के लिए जो कैम्पैक्टर हाउस बनाये गये है यह सुनिश्चित किया जाय कि कूडा कैम्पैक्टर में ही डाला जाय, कैम्पैक्टर के बाहर कूड़ा नही मिलना चाहिये तथा उसके आस-पास यदि कोई गड्ढा या सड़क टूटी हुयी हो तो उसे तत्काल मरम्मत कराकर उसके सौन्र्दयीकरण हेतु बडे़ गमलों का प्रयोग किया जाय एवं सफाई व्यवस्था का पूरा ध्यान रखा जाय। इसके अतिरिक्त आयोजन स्थल पर पर्याप्त संख्या में मोबाईल टायलेट की व्यवस्था एवं अवध शिल्प ग्राम के पीछे बन रहे टेन्ट सिटी में भी सफाई, कूडे के उठान इत्यादि का समुचित प्रबन्ध किये जाने के निर्देश अधिकारियों को दिये।

नगर विकास मंत्री ने बताया कि डिफे्रन्स एक्सपो-2020 कार्यक्रम में कई देशों के प्रतिनिधि एवं उनके लाईजिंग अफसर के साथ-साथ भारत सरकार के अनेक केन्द्रीय मंत्रीगण एवं उनके स्टाफ के साथ पूरे देश भर से तमाम गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति कार्यक्रम में बनी रहेगी जिसको देखते हुये नगर आयुक्त नगर निगम को निर्देशित किये कि कही पर भी कूडे का ढे़र दिखाई न दे एवं सफाई व्यवस्था हेतु रोड़ स्वीपिंग मशीनों का प्रयोग कर दिन व रात्रि में भी सफाई करायी जाय।

इस अवसर पर महापौर नगर निगम लखनऊ श्रीमती संयुक्ता भाटिया, नगर आयुक्त इन्द्रमणि त्रिपाठी, नगर निगम, लखनऊ स्टाफ के अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button