देश-विदेश

नागरिकता कानून पर बढ़ा विरोध, हालात सामान्य करने को लेकर सीएम केजरीवाल ने की एलजी से बात

नई दिल्ली: दिल्ली की जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ छात्रों का विरोध प्रदर्शन प्रदर्शन तेज हो गया है। रविवार को इस विरोध प्रदर्शन के दौरान जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी के कई छात्र-छात्राएं घायल हो गए। विरोध प्रदर्शन के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी उपराज्यपाल अनिल बैजल से बात की है। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने एलजी से बात कर आग्रह किया कि वो हालात सामान्य करने की दिशा में आवश्यकत कदम उठाएं। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार हालात सामान्य करने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है।

आपको बता दें कि उत्तर-पूर्वी राज्यों से होते हुए विरोध प्रदर्शन की आग देश की राजधानी दिल्ली तक पहुंच गई है। दिल्ली की जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी के छात्र-छात्राओं ने रविवार को राजधानी में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ जमकर विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान दिल्ली पुलिस और जामिया यूनिवर्सिटी के छात्र-छात्राएं आमने सामने आ गए। विरोध प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने 15 मेट्रो स्टेशन पर प्रवेश और निकास अस्थाई तौर पर बंद कर दिया है। इन स्टेशनों पर मेट्रो ट्रेन नहीं रुकेंगी।

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने राजधानी के 15 मेट्रो स्टेशन पर प्रवेश और निकास दोनों अस्थाई तौर पर बंद कर दिए हैं। जिन स्टेशनों पर प्रवेश और निकास बंद किए गए हैं, उनमें वसंत विहार, मुनिरका, आरके पुरम, सुखदेव विहार, जामिया मिलिया इस्लामिया, ओखला विहार, जसोला विहार शाहीन बाग, पटेल चौक, विश्वविद्यालय, जीटीबी नगर, शिवाजी स्टेडियम, आईटीओ, आईटीआई, दिल्ली गेट और प्रगति मैदान पर शामिल हैं।

वहीं, दूसरी तरफ अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में छात्र इस कानून के खिलाफ सड़कों पर उतर आए हैं। विरोध प्रदर्शन को देखते हुए प्रशासन ने अलीगढ़ में सोमवार रात 10 बजे तक इंटरनेट सेवा बंद कर दी है। इसके अलावा 5 जनवरी तक अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी कैंपस को भी बंद कर दिया गया है। एएमयू (अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी) के रजिस्ट्रार अब्दुल हमीद ने बताया कि पांच जनवरी तक एएमयू में कोई कक्षा या परीक्षा नहीं होगी। साथ ही विश्वविद्यालय भी 5 जनवरी तक बंद रहेगा। अब्दुल हमीद ने बताया कि वर्तमान हालातों को देखते हुए विश्वविद्यालय में शीतकालीन छुट्टियों की घोषणा कर दी गई है। अब विश्वविद्यालय 5 जनवरी को खुलेगा।

source: oneindia.com

Related Articles

Back to top button