देश-विदेश

कांग्रेस ने महाराष्ट्र चुनाव के लिए 51 उम्मीदवारों पहली सूची जारी की, जानिए कौन कहां से लड़ेगा चुनाव

कांग्रेस ने आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी। 24 अक्टूबर को होने जा रहे विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी ने जिन 51 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की है, उनमें पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण, प्रदेशाध्यक्ष बालासाहेब थोराट, प्रतिपक्ष के नेता विजय नामदेवराव वादेत्तिवर और कांग्रेस विधायक दल के नेता केसी पदवी का नाम शामिल है।

कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी की अध्यक्षता में हुई पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में (प्रत्याशियों के) नामों को मंजूरी दिये जाने के बाद उम्मीदवारों की सूची को अंतिम रूप दिया गया।राज्य विधानसभा चुनावों के लिए पार्टी के उम्मीदवारों की प्रथम सूची के मुताबिक पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष विजय बालासाहेब थोराट को संगमनेर से उम्मीदवार बनाया गया है।

पूर्व मुख्यमंत्री विलासराव देशमुख के बेटे अमित को लातूर (शहर) सीट से टिकट दिया गया है। वहीं, पूर्व केंद्रीय गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे की बेटी प्रणिती सोलापुर शहर (मध्य) सीट से चुनाव लड़ेंगी।पार्टी के वरिष्ठ नेता नितिन राउत को नागपुर उत्तर (सुरक्षित) सीट से उम्मीदवार बनाया गया है।

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चौहान भीकर सीट से चुनाव लड़ेंगे जबकि पूर्व गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे की बेटी प्रणिती शोलापुर सिटी सेंट्रल से चुनाव लड़ेगी ।

कांग्रेस यहां पर एनसीपी के साथ गठंबधन कर चुनाव में उतर रही है। वे यहां की 288 में से 125 सीटों पर चुनाव लड़ रही है जबकि एनसीपी भी इतनी ही सीटों पर चुनाव लड़ेगी। वहीं बाकी की 38 सीटें अन्य पार्टी के लिए छोड़ी गई हैं।

2014 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने यहां की 42 सीटें जीती थी जबकि एनसीपी को 41 सीटों पर जीत मिली थी।

कांग्रेस विधायक दल के नेता केसी पदवी समेत जिन नेताओं की सूची रविवार की शाम को जारी की गई है उन्हें 4 अक्टूबर से पहले अपना नामांकन दाखिल करना होगा।

महाराष्ट्र और हरियाणा में 21 अक्टूबर को मतदान होगा और मतगणना 24 अक्टूबर को होगी।नॉमिनेशन भरने की आखिरी तारीख 4 अक्टूबर को होगी और नामांकन वापस लेने की तारीख 7 अक्टूबर को होगी।लोकसभा चुनावों के बाद यह इस साल के पहले राज्य चुनाव हैं। Source Live हिन्दुस्तान

Related Articles

Back to top button