उत्तर प्रदेश

मुख्यमंत्री जी के 3टी ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट अभियान के अभिनव प्रयास से प्रदेश में कोरोना संक्रमण नियंत्रित में है

लखनऊ: अपर मुख्य सचिव ‘सूचना’ श्री नवनीत सहगल ने बताया कि मुख्यमंत्री जी के 3टी ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट अभियान के अभिनव प्रयास से प्रदेश में कोरोना संक्रमण नियंत्रित में है। उन्होंने बताया कि 3टी के कारण ही 30 अप्रैल, 2021 के एक्टिव मामले 3,10,783 से घटकर मात्र 193 हो गये है तथा 30 अप्रैल के प्रतिदिन कोविड केस 38 हजार से घटकर 09 हो गये है। उन्हांेने बताया कि प्रदेश के कई जनपदों में कोई कोविड एक्टिव केस नहीं है। सर्विलांस के माध्यम से सरकारी मशीनरी द्वारा उत्तर प्रदेश की 24 करोड़ की जनसंख्या में से अब तक लगभग 17.24 करोड़ से अधिक लोगों से उनका हालचाल जाना गया है। लक्षणयुक्त व्यक्तियों का टेस्ट कराकर संक्रमण होने पर लगभग 16 लाख से अधिक निःशुल्क मेडिकल किट भी बांटी गयी है। कोविड संक्रमण अभी पूरी तरह समाप्त नहीं हुआ है। इसलिए सभी लोग कोविड अनुरूप आचरण करे। टीकाकरण के बाद भी कोविड प्रोटोकॉल का पालन अवश्य करें।
श्री सहगल ने बताया कि प्रदेश में सक्रिय मामले कम होने पर भी कोविड-19 के टेस्ट करने की संख्या घटाई नहीं जा रही हैं। कोविड संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए समय से पहचान व इलाज जरूरी है। कल एक दिन में 01 लाख 82 हजार से अधिक कोविड टेस्ट किये गये है, अब तक 7 करोड़ 61 लाख से अधिक कोविड टेस्ट किये गये है जो कि देश में सर्वाधिक है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में सर्विलांस, टेस्टिंग एवं टीकाकरण का कार्य वृहद स्तर पर किया जा रहा है। कल प्रदेश में रिकार्ड 27 लाख से अधिक डोज दी गई है। सोमवार से लगभग 20 लाख अधिक कोविड टीकाकरण करने का प्रयास किया जायेगा। प्रदेश में 07 करोड़ 72 लाख से अधिक पहली तथा 01 करोड़ 61 लाख से अधिक दूसरी डोज सहित कल तक कुल 09 करोड़ 33 लाख डोज लगायी गयी है। उन्होंने बताया कि शनिवार को केवल कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज दी जाती है। प्रदेश में 50 प्रतिशत पात्र जनसंख्या को वैक्सीन की कम से कम एक डोज दे दी गयी है। नीति आयोग तथा डब्लूएचओ के द्वारा बताया गया है कि वैक्सीन की एक डोज लगभग 90 प्रतिशत कोविड से होने वाली मौतों से रक्षा करती है।
श्री सहगल ने बताया कि मुख्यमंत्री जी के निर्देश पर बरसात के मौसम को देखते हुए डेंगू, मलेरिया व अन्य वायरल बीमारियों के लक्षणयुक्त मरीजों की पहचान के लिए प्रदेशव्यापी सर्विलांस अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के अन्तर्गत बरसात के बाद मच्छरजनित और जलजनित रोग से बचने के लिए साफ-सफाई का विशेष ध्यान दिया जा रहा है। डेंगू व अन्य वायरल रोगों का इलाज सरकारी अस्पतालों में निशुल्क किया जा रहा है। जांच सुविधा स्थानीय स्तर पर उपलब्ध करायी जा रही है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री जी ने प्रदेश में अतिवृष्टि से उत्पन्न स्थिति में राहत कार्य पूरी सक्रियता से संचालित करने तथा प्रभावितों को तत्परतापूर्वक मदद एवं राहत प्रदान करने के निर्देश दिए।
श्री सहगल ने बताया कि मा0 प्रधानमंत्री जी के जन्मदिवस 17 सितम्बर, 2021 से लेकर मा0 प्रधानमंत्री जी के 20 साल की जनसेवा का कार्यकाल 07 अक्टूबर, 2021 को पूरा हो रहा है, जिसे प्रदेश सरकार द्वारा विकास उत्सव के रूप मंे मनाया जा रहा है। इसी क्रम में मुख्यमंत्री जी प्रदेश सरकार के साढ़े चार वर्ष की उपलब्धियों के संबंध में कल प्रेसवार्ता करेंगे।

Related Articles

Back to top button