उत्तर प्रदेश

COVID-19: क्‍वारंटीन से भागा केरल का आईएएस ऑफिसर उत्तर प्रदेश में मिला

कोरोनावायरस फैलने से रोकने के लिए पूरा देश लॉकडाउन (lockdown) है, वहीं एक जूनियर आईएएस (IAS) ऑफिसर नियमों का मजाक उड़ाते हुए एकांतवास यानी क्वारैंटाइन (quarantine) से भाग गया. जूनियर आईएएस अधिकारी अनुपम मिश्रा ने हाल ही में विदेश यात्रा की थी, जिस कारण उन्हें आइसोलेशन (isolation) में रहने के लिए कहा गया था. लेकिन ऐसा करने की बजाय वह उस जगह से निकल गए और बाद में पता चला कि मिश्रा उत्तर प्रदेश के कानपुर शहर के अपने घर पहुंच गए हैं.

मिश्रा, 2016 बैच के आईएएस अधिकारी हैं और हाल ही में केरल (Kerela) के कोल्लम में सब कलेक्टर की पोस्ट संभालने के लिए आए थे. उन्होंने अपने सीनियर्स को बताया कि वह विदेश में थे. तब उन्हें यहां से लगभग 70 किलोमीटर दूर कोल्लम स्थित सरकारी आवास में अलग-थलग रहने के लिए कहा गया था.

कोल्लम के जिला कलेक्टर (DM) बी.अब्दुल नासर ने शुक्रवार को मीडिया को बताया कि मिश्रा ने स्पष्टीकरण दिया है कि जब उन्हें सेल्फ- क्‍वारंटीन में जाने के लिए कहा गया था, तब उन्होंने कहा था कि वह कानपुर स्थित अपने घर वापस जाना चाहते थे. नासर ने कहा, “यह प्रोटोकॉल (protocol) तोड़ने का केस है और मैं उनके बर्ताव के बारे में राज्य सरकार के सामने रिपोर्ट पेश करूंगा, आगे की कार्रवाई सरकार को करनी है.”

कोल्लम जिले के रहने वाले राज्य के मत्स्य मंत्री जे. मर्कुट्टी ने कहा कि यह सामाजिक प्रतिबद्धता की कमी का एक स्पष्ट मामला है.

खबरों के मुताबिक, मिश्रा ने हाल ही में शादी की है और वे सिंगापुर से लौटे थे. उनके सीनियर्स ने उन्हें सेल्फ-आइसोलेशन (self isolation ) में रहने को कहा था, जो कि नियमों के अनुरूप जरूरी था. मिश्रा ने पिछले हफ्ते अपने आधिकारिक आवास में क्‍वारंटीन शुरू किया था, लेकिन नियम तोड़कर कानपुर चले गए. गुरुवार को अधिकारियों को पता चला कि वह कोल्लम में अपने सरकारी आवास में मौजूद नहीं हैं. बाद में पुलिस की मदद से पता चला कि वह कानपुर में हैं.

ऐसी क्रिटिकल स्तिथि में नियमों का उल्लंघन करने के कारण केरल के मुख्यमंत्री पिनारयी विजयन (CM Pinarayi Vijayan ) ने ऑफिसर अनुपम मिश्रा को सस्पेंड करने का ऑर्डर दिया है. आईएएस ऑफिसर अनुपम मिश्रा सुल्तानपुर (उत्तर प्रदेश) के अपने घर में ही आइसोलेट किये गये . नगर के निराला नगर मोहल्ले के रहने वाले हैं अनुपम मिश्रा. जिला प्रशासन ने उन्हें 13 अप्रैल तक आइसोलेट किया है. परिवार के और 6 सदस्य भी उनके साथ ही घर में आइसोलेट किये गए. वे अभी ही मलेशिया और सिंगापुर से हनीमून मनाकर लौटे हैं . Source 9 भारतवर्ष

Related Articles

Back to top button