देश-विदेश

Covid-19: दिल्ली के 9 जिले रेड जोन में, इनमें अब तक 57 हॉटस्पॉट घोषित

नई दिल्ली: कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में महाराष्ट्र के बाद देश की राजधानी दिल्ली दूसरे स्थान पर आ गई है। दिल्ली में अब तक 1578 मामले सामने आ चुके हैं और तकरीबन 900 लोगों की रिपोर्ट सामने आनी है, जिनमें ज्यादातर हजरत निजामुद्दीन स्थित तब्लीगी मरकज से जुड़े जमाती हैं। कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए दिल्ली के कुल 11 जिलों में से नौ जिलों को बेहद संवेदनशील मानते हुए रेड जोन घोषित किया गया है। ये हैं दिल्ली के 9 जिले, जो रेड जोन घोषित किए गए, सिर्फ दो जिले ऐसे में जहां पर अभी तक कोई जगह कंटेनमेंट जोन घोषित नहीं हुई है।

  1. दक्षिण (South)
  2. दक्षिण-पूर्व (South East)
  3. शाहदरा (Shahdara)
  4. पश्चिम (West)
  5. उत्तर (North)
  6. मध्य (Central)
  7. नई दिल्ली (New Delhi)
  8. पूर्व (East)
  9. दक्षिण पश्चिम (South West)

इन 9 जिलों में अब तक 57 हॉटस्पॉट घोषित किए गए हैं और इन इलाकों कंटेनमेंट जोन घोषित कर इन्हें सील कर दिया गया है। सिर्फ उत्तर-पूर्वी जिला और उत्तर-पश्चिमी जिला ही है, जिसमें अब तक कोई कंटेनमेंट जोन घोषित नहीं किया गया है।

कंटेनमेंट जोन घोषित होने के बाद यहां पर दवाइंया, दूध, सब्जी आदि की आपूर्ति का जिम्मा दिल्ली सरकार ने खुद अपने हाथों में ले लिया है। इन जगहों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। न तो किसी को घर से बाहर निकलने दिया जा रहा है और न ही बाहर से इन इलाकों में किसी को अंदर आने दिया जा रहा है।

नए मामले सामने आने के बाद दिल्ली सरकार ने सक्रियता बढ़ाते हुए पिछले महीने 26 मार्च को इन इलाकों को सील करना शुरू किया था। शुरुआत में पूर्वी दिल्ली के शाहदरा जिले के दिलशाद गार्डन व पुरानी सीमापुरी के दो इलाके कंटेनमेंट घोषित करने के साथ सील कर दिए थे। दिल्ली सरकार का कहना है कि पिछले एक पखवाड़े के दौरान इन इलाके में कोरोना वायरस के संक्रमण का एक भी नया केस नहीं आया है। ऐसे में उनका यह प्रयोग सफल रहा है। Source जागरण

Related Articles

Back to top button