उत्तर प्रदेश

प्रदेश में कोविड संक्रमण अभी समाप्त नहीं हुआ है इसलिए कोविड प्रोटोकाल का भी पालन करे: अमित मोहन प्रसाद

लखनऊ: अपर मुख्य सचिव ‘सूचना’ श्री नवनीत सहगल ने बताया कि मुख्यमंत्री जी के 3टी ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट अभियान के साथ-साथ अभिनव प्रयोग करते हुए आशिंक कोरोना कफ्र्यू तथा टीकाकरण से प्रदेश में दूसरी लहर के कोरोना संक्रमण को नियंत्रित किया गया है। इस अभिनव प्रयोग में कोरोना संक्रमण में निरन्तर कमी आ रही है। प्रदेश में संक्रमण न्यूनतम स्तर पर है। आंशिक कोरोना कफ्र्यू के समय से प्रदेश में जीवन और जीविका बचाने के उद्देश्य से औद्योगिक, आर्थिक गतिविधियां, चीने मिले और गेहूॅ खरीद निर्बाध रूप से चलते रहे। प्रदेश में सक्रिय मामले कम होने पर भी कोविड-19 के टेस्ट करने की संख्या घटाई नहीं की जा रही है। उन्होंने बताया कि 97 हजार ग्रामीण पंचायतों में 5 मई, 2021 से एक विशेष अभियान चलाकर, जिसमें 80 हजार निगरानी समितियों द्वारा घर-घर जाकर सर्वेक्षण किया गया। जिनमें किसी प्रकार के संक्रमण के लक्षण होने पर टेस्ट के साथ इलाज की भी व्यवस्था की गयी है। सर्विलांस के माध्यम से प्रदेश की 23 करोड़ जनता में से लगभग 17.23 करोड़ लोगों तक स्वास्थ्य विभाग की टीमें पहुच कर उनका हालचाल जाना है।
श्री सहगल ने बताया कि संभावित कोविड की तीसरी लहर के तहत समुचित व्यवस्था की जा रही हैै। 6000 से अधिक पीकू/नीकू बेड तैयार किये जा रहे है। लगभग 550 आॅक्सीजन प्लांट अस्पतालों में स्थापित किये जा रहे है। उन्होंने बताया कि मिशन रोजगार के माध्यम से रोजगार देने का कार्य किया जा रहा है। प्रदेश सरकार द्वारा 04 लाख से अधिक लोगों को सरकारी नौकरी दी गयी है तथा निजी उद्योगों के माध्यम से लगभग 02 करोड़ से अधिक लोगों को स्वरोजगार व रोजगार के अवसर उपलब्ध कराये गये है। उन्होंने बताया कि विगत 04 सालों में 02 लाख 49 हजार करोड़ के ऋण बैंकों के माध्यम से एमएसमएई इकाइयों को उपलब्ध कराया गया है। सर्वे से ज्ञात हुआ है कि जिन एमएसमएई इकाइयों को लोन उपलब्ध कराया गया है उनमें प्रति इकाई कम से कम 03 लोगों को रोजगार मिला है।
अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्री अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि मुख्यमंत्री जी के निर्देशानुसार प्रदेश में बड़ी संख्या में संक्रमण कम होने के बावजूद, टेस्टिंग कम नहीं की जा रही है। गत एक दिन में कुल 2,53,910 सैम्पल की जांच की गयी है। प्रदेश में अब तक कुल 6,15,92,700 सैम्पल की जांच की गयी है, जो देश में सबसे अधिक है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 77 नये मामले आये हैं। प्रदेश में विगत 24 घंटे में 98 लोग तथा अब तक 16,83,551 लोग कोविड-19 से ठीक हो चुके हैं। प्रदेश में कोरोना के कुल 1399 एक्टिव मामले हैं। प्रदेश में रिकवरी रेट 98.6 प्रतिशत है। उन्होंने बताया कि सर्विलांस की कार्यवाही निरन्तर चल रही है। प्रदेश में अब तक सर्विलांस टीम के माध्यम से 3,58,59,734 घरों के 17,23,80,909 जनसंख्या का सर्वेक्षण किया गया है।
श्री प्रसाद ने बताया कि कोविड वैक्सीनेशन का कार्य निरन्तर किया जा रहा है। प्रदेश में 3,26,66,360 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज तथा 61,71,492 लोगों को दूसरी डोज दी जा चुकी है। अब तक कुल 3,88,37,852 डोजें लगायी गयी हैं। उन्होंने बताया कि क्लास्टर माॅडल आॅफ वैक्सीनेशन के कारण लोगों में टीकाकरण के प्रति उत्साह बढ़ रहा है तथा टीकाकरण को लेकर भ्रांतियां समाप्त हो रही है। लोग अधिक से अधिक अपना टीकाकरण करा रहे है। उत्तर प्रदेश में 18 वर्ष से अधिक सभी आयु वाले लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। कोविड टीकाकरण की दोनों डोज अवश्य ले। प्रदेश में कोविड संक्रमण अभी समाप्त नहीं हुआ है। इसलिए कोविड प्रोटोकाल का भी पालन करे।

Related Articles

Back to top button