उत्तर प्रदेश

01 मई से 07 जनपदों में 18 से 44 आयुवर्ग के कोविड वैक्सीनेशन का कार्य प्रारम्भ

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के निर्देशों के क्रम में प्रदेश में कोरोना वैक्सीनेशन की निरंतरता बनाए रखने के लिए प्रभावी कार्यवाही की जा रही है। इसके तहत कोविड वैक्सीन की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित कराई जा रही है। इसी क्रम में प्रदेश को आज 01 लाख 50 हजार कोवैक्सीन वायल प्राप्त हुए जिन्हें यहां स्टेट वैक्सीनेशन सेन्टर में रखा गया। यह वैक्सीन वायल 18 से 44 आयुवर्ग के कोविड वैक्सीनेशन के लिए उपयोग की जाएंगी।

       ज्ञातव्य है कि इस आयु वर्ग का टीकाकरण कार्यक्रम विगत 01 मई से प्रदेश के 07 जनपदों में प्रारम्भ किया गया था। प्रदेश सरकार अपने संसाधनों से इस आयुवर्ग को निःशुल्क टीकाकरण की सुविधा प्रदान कर रही है। इस कार्य को विस्तारित करते हुए सोमवार 10 मई, 2021 से प्रदेश के 11 अन्य जनपदों में भी इस आयुवर्ग का टीकाकरण किया जाएगा। इस प्रकार 18 जनपदों में 18 से 44 वर्ष के लोगों के लिए टीकाकरण कार्य सम्पन्न होने लगेगा। 18 से 44 आयुवर्ग के टीकाकरण का यह कार्य चरणबद्ध ढंग से सभी जनपदों में विस्तारित किया जाएगा।

       ज्ञातव्य है कि प्रदेश में 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लिए निःशुल्क टीकाकरण कार्यक्रम 04 हजार से अधिक केन्द्रों में भारत सरकार के सहयोग से चलाया जा रहा है। विगत 01 मई से प्रदेश सरकार द्वारा 18 से 44 आयु वर्ग के लिए निःशुल्क टीकाकरण कार्यक्रम की शुरुआत की गयी। अब तक प्रदेश के 106 सेन्टर में 18 से 44 वर्ष के 01 लाख 17 हजार 327 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है।

कोरोना के खिलाफ इस लड़ाई में टीकाकरण बचाव का कारगर साधन है। अब तक प्रदेशव्यापी सम्पूर्ण टीकाकरण कार्यक्रम के तहत 01 करोड़ 37 लाख 22 हजार 160 वैक्सीन की डोज एडमिनिस्टर की जा चुकी हैं।

     टीकाकरण कार्यक्रम के सुचारू प्रबन्धन हेतु लोगों को प्री-रजिस्ट्रेशन द्वारा टीकाकरण लगवाने की व्यवस्था की गयी है। इसके तहत लोग अपनी बारी आने पर नियत तिथि एवं केन्द्र पर ही अपना टीकाकरण अवश्य करायें।

Related Articles

Back to top button