उत्तर प्रदेश

प्रदेश में कोविड वैक्सीन का आंकड़ा 10 करोड़ से अधिक पार करने की ओर अग्रसर

लखनऊ: अपर मुख्य सचिव ‘सूचना’ श्री नवनीत सहगल ने बताया कि मुख्यमंत्री जी के 3टी ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट अभियान के अभिनव प्रयास से प्रदेश में कोरोना संक्रमण नियंत्रित है। उन्होंने बताया कि 3टी के कारण ही 30 अप्रैल, 2021 के एक्टिव मामले 3,10,783 से घटकर मात्र 189 हो गये है तथा 30 अप्रैल के प्रतिदिन कोविड केस 38 हजार से घटकर 28 हो गये है। सर्विलांस के माध्यम से सरकारी मशीनरी द्वारा उत्तर प्रदेश की 24 करोड़ की जनसंख्या में से अब तक लगभग 17.24 करोड़ से अधिक लोगों से उनका हालचाल जाना गया है। लक्षणयुक्त व्यक्तियों का टेस्ट कराकर संक्रमण होने पर लगभग 16 लाख से अधिक निःशुल्क मेडिकल किट भी बांटी गयी है। कोविड संक्रमण अभी पूरी तरह समाप्त नहीं हुआ है, अन्य प्रदेशों में कोविड के केस बढ़ रहे है। इसलिए सभी लोग कोविड अनुरूप आचरण करे। टीकाकरण के बाद भी कोविड प्रोटोकॉल का पालन अवश्य करें।
श्री सहगल ने बताया कि प्रदेश में सक्रिय मामले कम होने पर भी कोविड-19 के टेस्ट करने की संख्या घटाई नहीं जा रही हैं। कोविड संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए समय से पहचान व इलाज जरूरी है। कल एक दिन में 2,20,745 कोविड टेस्ट किये गये है, अब तक 7,73,65,923 कोविड टेस्ट किये गये है जो कि देश में सर्वाधिक है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में सर्विलांस, टेस्टिंग एवं टीकाकरण का कार्य वृहद स्तर पर किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रदेश से कोविड वैक्सीन का आकड़ा 10 करोड़ से अधिक पार करने की ओर अग्रसर हैं। प्रदेश में 9,88,83,207 कोविड वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है जो कि देश में सर्वाधिक है। कल तक कोविड की 8,08,85,097 तथा दूसरी डोज 1,79,98,110 दी जा चुकी है।
श्री सहगल ने बताया कि मुख्यमंत्री जी द्वारा कोविड-19 के संबंध में निरन्तर समीक्षा टीम-9 की बैठक में की जा रही है। कोविड की संभावित तीसरी लहर को देखते हुये प्रदेश में 07 हजार से अधिक पीकू/नीकू बेड तैयार कर लिये गये है तथा बच्चों के लिए 17 हजार से अधिक डॉक्टरो/नर्सों को प्रशिक्षण भी दिया गया है। उन्होंने बताया कि सभी जिला अस्पतालों में 100 आईसीयू बेड तैयार किये जा रहे है। प्रदेश में ऑक्सीजन के लिए 555 ऑक्सीजन प्लांट स्वीकृत किये गये है। जिसमें से 450 से अधिक ऑक्सीजन प्लांट क्रियाशील हो गये है।
श्री सहगल ने बताया कि कल 25 सितम्बर, 2021 पं0 दीन दयाल उपाध्याय की जयंती पर गरीब कल्याण मेला तथा मुख्यमंत्री आरोग्य मेला का आयोजन किया जा रहा है। इस दिन प्रदेश के सभी विकास खण्डों में गरीबों के कल्याण हेतु राज्य सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी जनसामान्य को उपलब्ध करायी जाएगी। इस अवसर पर प्रदेश के समस्त विकास खण्डों में जन आरोग्य मेलों का आयोजन किया जायेगा जिसमें आमजन का स्वास्थ्य परीक्षण, आयुष्मान कार्ड का वितरण तथा कोविड टीकाकरण आदि की व्यवस्था रहेगी। सभी प्रकार के ऋण वितरण की व्यवस्था, कृषि संयंत्रों के वितरण की व्यवस्था तथा प्रधानमंत्री आवास योजना/मुख्यमंत्री आवास योजना, शौचालय, स्वच्छ पेयजल तथा उज्जवला-2 योजना के अन्तर्गत गैस कनेक्शन दिए जाने की व्यवस्था तथा जनसामान्य को उपलब्ध कराए जाने वाले अन्य कल्याणकारी कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। उन्होंने बताया कि विधवा पेंशन/वृद्धावस्था पेंशन के कैम्प, खाद्य सुरक्षा के अन्तर्गत पात्र परिवारों को राशन कार्ड तथा खाद्य सामग्री का वितरण, गरीब बालिकाओं के विवाह हेतु संचालित योजना का लाभ पात्र बालिकाओं को दिये जाने की व्यवस्था भी की जायेगी।

Related Articles

Back to top button