उत्तर प्रदेश

रामनवमी पर चित्रकूट में दीपोत्सव: 5 लाख दीयों से जगमगा उठी धर्मनगरी, मंदाकिनी नदी किनारे दिखा मनोहर दृश्य

यूपी के चित्रकूट जिले में राम नवमी पर गौरव दिवस मनाया गया। जिसमें मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मौजूदगी में एमपी क्षेत्र के चित्रकूट के मठ मंदिरों, कामद नाथ भगवान के मंदिर समेत मंदाकिनी नदी के किनारे 500000 दिए जलाए गए। जिसका शुभारंभ मुख्यमंत्री ने 1100 दीप जलाकर किया। रविवार देर शाम धर्म नगरी के राम घाट, राघव घाट, भरत घाट से लेकर मठ मंदिरों के आसपास दिए जले तो मंदाकिनी जगमगा उठी और पूरा धार्मिक क्षेत्र दीयों की रोशनी से प्रकाशमय हो गया

मंदाकिनी को बचाने के लिए नर्मदा से जोड़ेंगे: शिवराज 
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यूपी और एमपी को जोड़ने वाली पवित्र मंदाकिनी नदी को विलुप्त होने से बचाने के लिए बड़ी पहल की है। उन्होंने कहा कि नर्मदा व मंदाकिनी बहनें हैं। इन्हें मिलाने के लिए एक दूसरे से जोड़ेंगे। इससे मंदाकिनी के स्वरूप को दिव्यता मिलेगी। करोड़ों रुपये की लागत से मझगवां के पास बांध बनाना प्रस्तावित है, जिसका प्रस्ताव जल्द बनवाया जाएगा।

रामनवमी पर रविवार को यहां गौरव दिवस का आयोजन किया गया था। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने इस आयोजन में सत्नी साधना सिंह समेत शिरकत की थी। इस दौरान उन्होंने धर्मनगरी के मध्यप्रदेश क्षेत्र से लेकर पूरे परिक्रमा मार्ग तक के बीच 59 विकास कार्यों के लिए 111 करोड़ 65 लाख रुपये की परियोजनाओं को हरी झंडी दिखाई।

इसमें 61 करोड़ 96 लाख 93 हजार रुपये की लागत वाले 32 निर्माण कार्यों का लोकार्पण और 50 करोड़ 18 लाख 56 हजार रुपये लागत के 27 निर्माण एवं विकास कार्यों का शिलान्यास और भूमि पूजन शामिल है। इसमें परिक्रमा मार्ग से लेकर बडे़ मंदिरों के रखरखाव की योजनाएं हैं। उन्होंने कहाकि मध्यप्रदेश  क्षेत्र के सभी धार्मिक स्थलों पर सुरक्षा व सुंदरता बढ़ाने के लिए काम किए जाएंगे।

सोर्स: यह Amar Ujala न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ UKNews360 टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Related Articles

Back to top button