देश-विदेश

रक्षा लेखा विभाग ने अपना वार्षिक दिवस मनाया

रक्षा लेखा विभाग (डीएडी) ने अपना वार्षिक दिवस 1 अक्टूबर, 2021 को मनाया। इस खास अवसर को यादगार बनाने के लिए रक्षा लेखा महानियंत्रक (सीजीडीए) श्री रजनीश कुमार ने विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को उनके अनुकरणीय प्रदर्शन और समर्पण के लिए रक्षा मंत्री उत्कृष्टता पुरस्कार वितरित किए। पहला पुरस्कार सीजीडीए कार्यालय के प्रशासन अनुभाग और पीसीडीए (पेंशन) प्रयागराज के कार्यालय की टीमों द्वारा साझा किया गया।

प्रधान रक्षा लेखा नियंत्रक (पीसीडीए) पेंशन, प्रयागराज (इलाहाबाद) को यह पुरस्कार ऑनलाइन पेंशन क्लेम जमा करने, प्रोसेसिंग और ऑफिसर रैंक के नीचे के कर्मचारियों (पीबीओआर) के लिए इलेक्ट्रॉनिक पेंशन पेमेंट ऑर्डर (ईपीपीओ) डाउनलोड करने के लिए ऑनलाइन प्रोजेक्ट को लागू करने के लिए दिया गया। इससे कोविड-19 महामारी के दौरान समय पर पेंशनभोगियों को पेंशन प्राप्त करने में मदद मिली। रक्षा लेखा महानियंत्रक कार्यालय के प्रशासन अनुभाग को यह पुरस्कार कोविड-19 संकट से कुशल प्रतिक्रिया प्रबंधन द्वारा निपटने में अनुकरणीय प्रदर्शन के लिए दिया गया। तीसरा पुरस्कार पीसीडीए (दक्षिण-पश्चिमी कमान), जयपुर को कमान प्रशिक्षण मॉड्यूल के अभिनव डिजाइन और विकास के लिए दिया गया।

सीजीडीए ने पीसीडीए (वायु सेना), देहरादून की टीमों को वायु सेना के आदेशों की समीक्षा, वायु सेना नियमावली को अपडेट करने और स्टोर के प्रावधान पर विषयगत लेखा परीक्षा के लिए सीजीडीए प्रेरक पुरस्कार 2021 भी प्रदान किए गए और एकीकृत वित्तीय सलाहकार (आईएफए) अनुभाग, सीजीडीए मुख्यालय की टीम को यह पुरस्कार आईएफए कार्यालयों के कामकाज से संबंधित महत्वपूर्ण आदेशों का ई-संग्रह तैयार करने के लिए दिया गया।

श्री कुमार ने चार नई परियोजनाओं का भी शुभारंभ किया जिनमें ई-ऑफिस, ट्यूलिप के साथ न्यू कंपाइलेशन सिस्टम (एनसीएस) का एकीकरण, एकीकृत वित्तीय सलाहकारों के लिए सिस्टम-प्लस (एसआईएफए प्लस) और वायु सेना के अधिकारियों और कर्मियों के लिए नो ड्यू सर्टिफिकेट (एनडीसी) ऑडिट सॉफ्टवेयर तैयार करना शामिल है।

इस अवसर पर अपने संदेश में, सीजीडीए ने विभाग की उपलब्धियों का विवरण दिया। साथ ही सिस्टम और प्रक्रियाओं में तेजी लाने, इन्हें सरल बनाने और स्वचालित करने की दृष्टि से सेवा वितरण तंत्र में प्रौद्योगिकी के सक्रिय समावेश की भी सराहना की। उन्होंने विभाग में चल रहे बिजनेस प्रोसेस री-इंजीनियरिंग गतिविधियों के महत्व पर जोर दिया। सीजीडीए ने अत्यधिक प्रतिस्पर्धी और गतिशील वातावरण में दक्षता और प्रभावशीलता में सुधार के लिए नियमावली और प्रक्रियाओं को अपडेट और सरल बनाने की आवश्यकता पर जोर दिया।

श्री कुमार ने बताया कि कैसे डीएडी वेतन, पेंशन, लेखा, लेखा परीक्षा और वित्तीय सलाह के क्षेत्र में पारदर्शी सेवाएं प्रदान करने और वितरण प्रक्रियाओं में तेजी लाने के दोहरे लाभों के लिए लगातार प्रौद्योगिकी का लाभ उठा रहा है। उन्होंने विवेकपूर्ण, सक्रिय और प्रगतिशील रक्षा वित्तीय प्रबंधन के माध्यम से राष्ट्रीय सुरक्षा उद्देश्यों में पर्याप्त योगदान देने के लिए डीएडी की प्रतिबद्धता दोहराई। उन्होंने जोर देकर कहा कि सदियों से चली आ रही हाथ से तैयार पेंशन भुगतान आदेश की प्रणाली की जगह अब सिस्टम फॉर पेंशन एडमिनिट्रेशन (रक्षा) – स्पर्श नामक पूरी तरह से स्वचालित प्रणाली ले लेगी।

डीएडी रक्षा मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण में कार्य करता है और इसका नेतृत्व रक्षा लेखा महानियंत्रक करता है। यह विभाग खातों, लेखा परीक्षा, भुगतान और वित्तीय सलाह के क्षेत्र में एक विशेष संगठन के रूप में कार्य करता है।

Related Articles

Back to top button