देश-विदेश

दिल्ली सरकार ने हिंसा पीड़ितों की मुआवजा राशि 10 लाख तक बढ़ाई

नई दिल्ली: दिल्ली में हुई हिंसा की घटना के बाद केजरीवाल सरकार ने मुआवजा राशि देनी शुरू कर दी है. अब दिल्ली सरकार ने इसकी राशि बढ़ाने का निर्णय लिया है. गुरुवार को हुई कैबिनेट बैठक में यह निर्णय लिया गया. सरकार ने हिंसा के दौरान क्षतिग्रस्त घरों के लिए मुआवजा राशि बढ़ाने का फैसला लिया है. इसके साथ ही दिल्ली सरकार ने मुआवजे के नियमों में भी बदलाव किया है.

अब इसकी राहत राशि जारी करने के पहले किसी भी मकान के फ्लोर को अलग घर की श्रेणी में रखा जाएगा. इसके अलावा घर का सारा सामान चोरी होने की स्थिति में 1 लाख रुपये और आंशिक चोरी की स्थिति में 50 हजार रुपये की मुआवजा राशि पीड़ितों को दी जाएगी.

दिल्ली में चली हिंसा और उपद्रव की घटनाओं में कई स्कूल भी जले थे. दिल्ली सरकार ने क्षतिग्रस्त स्कूलों को भी मुआवजा राशि देने का निर्णय लिया है. इन स्कूलों को 10 लाख तक की राशि बतौर मुआवजा मिलेगी.

सरकार की गुरुवार को हुई कैबिनेट बैठक के दौरान ये फैसले लिए गए. इससे पहले मकान के पूरी तरह क्षतिग्रस्त होने की स्थिति में घर के मालिक को 4 लाख रुपये और किराएदार को 1 लाख की मुआवजा राशि जारी करने का ऐलान किया गया था. लेकिन मुआवजा राशि के वितरण के दौरान यह जानकारी मिली की एक मकान में कई मालिक और किराएदार रहते हैं. जिसके बाद दिल्ली सरकार ने निर्णय लिया कि किसी भी मकान के हर फ्लोर को अलग अलग आवासीय इकाई माना जाएगा. Source पल-पल इंडिया

Related Articles

Back to top button