उत्तर प्रदेश

उप मुख्यमंत्री ने गाजियाबाद स्थित विभिन्न बोर्ड परीक्षा केन्द्रों का किया औचक निरीक्षण

लखनऊः प्रदेश के उप मुख्यमंत्री एवं माध्यमिक एवं उच्च शिक्षा मंत्री डाॅ0 दिनेश शर्मा ने आज यहां गाजियाबाद स्थित बोर्ड परीक्षा केंद्रों यथा राजकीय कन्या इंटर कॉलेज, विजय नगर गाजियाबाद, अध्यात्मिक नगर इंटर कॉलेज, अध्यात्मिक नगर गाजियाबाद और सुशीला इंटर कॉलेज, गाजियाबाद का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने निरीक्षण में पाया कि सभी केन्द्रों पर परीक्षा शान्तिपूर्ण ढंग से संचालित हो रही है। इस दौरान उन्होंने परीक्षा केन्द्रों पर लगे सीसीटीवी कैमरों, वाइस रिकार्डर तथा कन्ट्रोल रूम का भी निरीक्षण किया।

    उप मुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा ने बोर्ड परीक्षा 2019 के औचक निरीक्षण के दौरान प्रेस वार्ता में कहा कि सरकार सुखीमन शिक्षक, तनाव मुक्त विद्यार्थी, गुणवत्ता परक शिक्षा एवं नकल विहीन परीक्षा के लक्ष्य के साथ आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि जितना सोचा था उससे कहीं ज्यादा अच्छी तरीके से पारदर्शी, सूचितापूर्वक एवं निर्विघ्न तरीके से नकल विहीन बोर्ड परीक्षा का संचालन हो रहा है।

     डॉ दिनेश शर्मा ने कहा कि विद्यार्थी तनाव मुक्त होकर परीक्षा दें,  इसके लिए समय से पाठ्यक्रम को पूरा कराया गया, साथ ही साथ छुट्टियों को भी कम किया गया, जिससे पाठ्यक्रम को समय रहते पूरा कराया जा सके। पूरे प्रदेश में एनसीईआरटी पर आधारित पाठ्यक्रम लागू करके प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था में एकरूपता लाई गई। उपमुख्यमंत्री डॉक्टर शर्मा ने कहा कि यूपी में दो दो महीने चलने वाली बोर्ड परीक्षाओं को इस साल सिर्फ 16 दिनों में समाप्त कराने का रिकॉर्ड बनेगा।उन्होंने कहा कि पाठ्यक्रम को रोजगार परक शिक्षा से जोड़ा गया है जिससे पढ़ाई के बाद विद्यार्थियों को रोजगार मिल सके।

     डॉ शर्मा ने निरीक्षण के दौरान संबंधित अधिकारियों को परीक्षा केंद्रों पर किसी भी प्रकार की लापरवाही ना बरतने की सख्त हिदायत दी और कहा कि सीसीटीवी कैमरा, वॉइस रिकॉर्डर, बिजली, पानी आदि बोर्ड परीक्षा से संबंधित सभी प्रकार की व्यवस्था का नियमित परीक्षण किया जाए और कहा कि किसी भी स्तर पर कोई लापरवाही नहीं मिलनी चाहिए। उन्होंने कहा कि परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों को किसी भी प्रकार की असुविधा एवं डिस्टर्बेन्स न हो इस बात का विशेष ध्यान रखा जाये।

Related Articles

Back to top button