उत्तर प्रदेश

कोविड-19 से बचाव व सतर्कता बरतते हुए विकास कार्यों को पूरी गति प्रदान की जाए

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद वाराणसी में विकास कार्यों व कानून-व्यवस्था की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि अनलाॅक व्यवस्था में कोविड-19 से बचाव व सतर्कता बरतते हुए विकास कार्यों को पूरी गति प्रदान की जाए। उन्होंने वाराणसी रिंग रोड के किनारे के व्यवस्थित विकास के लिए भूमि अधिग्रहण की कार्यवाही की उचित प्रक्रिया कराते हुए वहां अलग-अलग कार्यों व अवस्थापनाओं के क्लस्टर बनाए जाने की बात कही।

   मुख्यमंत्री जी ने गोदौलिया, सर्किट हाउस, टाउन हाॅल व बेनिया बाग में बनायी जा रही मल्टीलेवल व भूमिगत पार्किंग स्थलों के पास मूलभूत सुविधाओं के साथ-साथ व्यावसायिक गतिविधियों की सुविधाएं विकसित करने के निर्देश दिए। उन्होंने पं0 दीन दयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय पाण्डेयपुर परिसर में 50 शैय्यायुक्त महिला चिकित्सालय का निर्माण कार्य किसी भी दशा में माह अक्टूबर तक पूर्ण किए जाने के निर्देश उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम के प्रोजेक्ट मैनेजर को दिए।

    मुख्यमंत्री जी ने जल निगम के मुख्य अभियंता को शाही नाले के जीर्णोद्धार का कार्य मार्च तक कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने पुरानी काशी के काल भैरव, कामेश्वर महादेव, राजमंदिर, जंगमबाड़ी एवं दशाश्वमेध वार्डों में पुनर्निर्माण के साथ ही, बिजली के तारों को व्यवस्थित रूप से अंडरग्राउंड कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में साफ-सफाई की और अच्छी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। जहां कहीं भी गंदगी पाई जाए जवाबदेही तय की जाए। प्लास्टिक पर पूर्ण प्रतिबंध लगे।

   मुख्यमंत्री ने कहा कि शनिवार व रविवार की बंदी स्वच्छता व सैनिटाइजेशन के लिए निर्धारित की गई है। इसमें युद्ध स्तर पर सफाई कार्य किए जाएं। हर वार्ड और गांव के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त करें। उन्होंने कहा कि काशी में वर्तमान में लगभग 10 हजार करोड़ लागत की परियोजनाओं पर कार्य हो रहा हैं। मैन पावर बढ़ाकर गुणवत्ता व समयबद्धता के साथ कार्य पूर्ण कराएं। काशी को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के विजन के अनुरूप मूर्तरूप दिया जाए।

   इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी को अधिकारियों ने अवगत कराया कि भगवान बुद्ध के प्रथम उपदेश स्थल के रूप में विश्व प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय पर्यटक स्थल सारनाथ में सितंबर 2020 तक साउंड एंड लाइट शो प्रोजेक्ट पूर्ण हो जाएगा। इससे राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय पर्यटक रात्रि में भी भगवान बुद्ध के जीवन चरित्र एवं उपदेशों को मनोहर दृश्यों के साथ जान सकेंगे। सारनाथ में धमेख स्तूप, चैखंडी स्तूप, संग्रहालय तथा विभिन्न देशों के बौद्ध मंदिर स्थित हैं। अभी पर्यटक सामान्यता सूर्योदय से सूर्यास्त तक इन स्थलों पर जाते हैं। साउंड एंड लाइट शो प्रोजेक्ट से अब रात्रि में भी पर्यटक आकर्षक झांकियों का आनंद उठा सकेंगे। यह प्रोजेक्ट 7 करोड़ 88 लाख 47 हजार की धनराशि से पूर्ण किया गया है।

   मुख्यमंत्री जी ने कोविड काल में बनारस में हुए कार्यों की सराहना की। उन्होंने कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा करते हुए कहा कि जनता व जनप्रतिनिधि के प्रति सम्मान व अच्छा बर्ताव किया जाए। जनपद व थाना स्तर पर टॉप टेन अपराधियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाए। अपराधियों के शस्त्र लाइसेंस निरस्त कर जब्त करें। उनके अवैध निर्माण ध्वस्त किए जाएं। आगामी त्योहारों को देखते हुए सोशल मीडिया पर नजर रखें। अधिकारी व कर्मचारी समय से कार्यालय उपस्थित रहंे। अधिकारी फील्ड में निकलें। जन समस्याओं का समाधान करें। सभी संवेदनशील जगह व चैराहों पर सीसीटीवी कैमरा लगाए जाएं। पुलिस नियमित पेट्रोलिंग करे। मुख्यमंत्री जी ने शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को और बेहतर करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि कोविड-19 से बचाव रखते हुए सभी को बेहतर प्रदर्शन करना होगा।

Related Articles

Back to top button