देश-विदेशसेहत

देशभर में टीकाकरण के विभिन्न पहलुओं के प्रबंधन के लिये एकल प्लेटफार्म के रूप में कोविन का विकास

केंद्र सरकार 18 वर्ष और उसके ऊपर के सभी लोगों सहित स्वास्थ्य और अग्रिम मोर्चे के कर्मियों को प्राथमिकता के आधार पर टीके लगाने सम्बंधी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रयासों को समर्थन देती है। कोविन को देश में एक ऐसे प्लेटफार्म के तौर पर विकसित किया गया है, जिसके तहत टीकाकरण को व्यवस्थित किया जाये।

मीडिया में कुछ ऐसी खबरें आई हैं कि कोविन पर टीकाकरण के स्लॉट की सफल बुकिंग के बावजूद यह सुनिश्चित नहीं हो पाता कि स्लॉट बुक करने वाले को कोविड-19 की खुराक मिल जायेगी। ऐसी खबरें बेबुनियाद और गलत हैं तथा इस मामले में असलियत से परे हैं।

कोविन प्लेटफार्म में ऑनलाइन और मौके पर पंजीकरण की सुविधा देता है। उसके जरिये निर्धारित समय-तारीख को बदला जा सकता है तथा उसमें कोविड-19 टीकाकरण के दौरान लाभार्थी को प्रमाणपत्र देने की प्रक्रिया शामिल है।

कोविन पोर्टल पर स्लॉट की उपलब्धता जिला टीकाकरण अधिकारी/टीकाकरण स्थल के इंचार्ज द्वारा दी जाने वाली टीकाकरण समय-सारिणी पर आधारित होता है। इसके मद्देनजर टीके की उपलब्धता को ध्यान में रखा जाता है। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सलाह दी जाती है कि वे टीके की उपलब्धता को ध्यान में रखते हुये टीकाकरण की सूचना दें। केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश दिया है कि वे मौके पर पंजीकरण करवाने वाले लोगों की अपेक्षाकृत ऑनलाइन पंजीकरण करवाने वाले लोगों को प्राथमिकता दें।

ऐसा देखा गया है कि कुछ मामलों में जिला टीकाकरण अधिकारी टीका लगाने की समय-सारिणी जारी कर देते हैं, जबकि टीके की आपूर्ति कम हो पाती है। लिहाजा, जिला टीकाकरण अधिकारी को या तो वह समय-सारिणी रद्द करनी पड़ती है या लाभार्थी को लौटा देना पड़ता है। इससे लाभार्थियों को बेशक असुविधा होती है, जिन्होंने उक्त टीकाकरण केंद्रों/सत्रों के लिये बुकिंग करा रखी है।

इस समस्या के निराकरण के लिये, कोविन में अब टीकाकरण की समय-सारिणी में बदलाव का फीचर भी उपलब्ध करा दिया गया है, ताकि जिला टीकाकरण अधिकारी को सत्र न रद्द करना पड़े। ऐसे प्रावधानों को भी जोड़ा गया है कि किसी सत्र के लिये पहले से की कई बुकिंग भी सत्र के बदलने पर वह भी अपने आप बदल जायेगी। इस सुविधा से लाभार्थियों को दोबारा बुकिंग करवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। लाभार्थियों को एसएमएस के जरिये भी सूचित कर दिया जायेगा कि उनके टीकाकरण सत्र का समय व तारीख बदल गई है। इस प्रणाली में लाभार्थियों के लिये टीका लगवाने का समय व तारीख बदलने/बुकिंग रद्द कराने का विकल्प भी है।

Related Articles

Back to top button