देश-विदेश

धर्मेंद्र प्रधान ने अपनी सिंगापुर यात्रा के दूसरे दिन वरिष्ठ मंत्री और सामाजिक नीतियों के समन्वय मंत्री से मुलाकात की

केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने आज नानयांग प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय सिंगापुर का दौरा किया। मंत्री ने भारतीय छात्रों के साथ बातचीत की और उच्च शिक्षा, अनुसंधान, नवाचार, उद्यमिता और कक्षा से बाहर सीखने के रोडमैप पर जानकारी प्राप्त की।

सभा को संबोधित करते हुए श्री प्रधान ने एनईपी और ज्ञान सहयोग और द्विपक्षीय गतिशीलता के लिए अपार अवसरों के बारे में बात की। उन्होंने कहा कि भारतीय विश्वविद्यालय और नानयांग प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय वैश्विक अवसरों का लाभ उठाने के साथ-साथ हमारे दोनों देशों के कल्याण के लिए विशेष रूप से एआई, फिनटेक, स्थिरता, जलवायु के क्षेत्रों में भागीदार बन सकते हैं।

श्री प्रधान ने जोर देकर कहा कि 21वीं सदी भारत की सदी बनने जा रही है। उन्होंने कहा कि विश्व स्तरीय वैश्विक विश्वविद्यालयों, जैसे एनटीयू और भारतीय विश्वविद्यालयों को 21वीं सदी को प्रेरित करने के लिए नए मॉडल बनाने की खातिर सहयोग करना चाहिए और अपने संबंधों को गहरा करना चाहिए।

श्री प्रधान ने सिंगापुर के विदेश मंत्री महामहिम श्री विवियन बालाकृष्णन से भी मुलाकात की। मंत्रियों ने भारत-सिंगापुर ज्ञान साझेदारी को मजबूत करने और कौशल विकास और शिक्षा में बहुमुखी द्विपक्षीय सहयोग को ऊंचाइयों तक ले जाने पर उपयोगी बातचीत की।

बैठक के दौरान श्री प्रधान ने कहा कि भारत और सिंगापुर मजबूत ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और सभ्यतागत संबंध साझा करते हैं। आज हमारी दोस्ती पारस्परिकता, आपसी विश्वास और सम्मान पर आधारित है। उन्होंने कहा कि ज्ञान, कौशल और सीमांत क्षेत्रों में साझेदारी को बढ़ाने से हमारी दीर्घकालिक मित्रता में नए आयाम जुड़ेंगे।

दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी और दृढ़ मित्रता को ध्यान में रखते हुए दोनों मंत्री पारस्परिक लाभ के लिए शिक्षा और कौशल विकास में द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने के साथ-साथ वैश्विक मांगों और काम की दुनिया की चुनौतियों का समाधान करने पर सहमत हुए।

2023-05-30 20:28:54.950000

श्री प्रधान ने वरिष्ठ मंत्री और सामाजिक नीतियों के समन्वय मंत्री महामहिम श्री थरमन शनमुगरत्नम से भी मुलाकात की। श्री थरमन शनमुगरत्नम कई वर्षों तक उप प्रधान मंत्री और वित्त मंत्री के रूप में सेवा करने के बाद मई 2019 से सिंगापुर में वरिष्ठ मंत्री हैं। श्री थरमन ने ‘स्किल्सफ्यूचर’ कार्यक्रम का नेतृत्व किया, जिसे 2014 में सिंगापुरवासियों के बीच जीवन भर सीखने और नौकरी को बढ़ाने के व्यापक अवसरों के विकास के उद्देश्य से लॉन्च किया गया था।

बाद में दिन में श्री प्रधान ने तकनीकी शिक्षा संस्थान सिंगापुर का भी दौरा किया, जो शिक्षा मंत्रालय, सिंगापुर के तहत पोस्ट सेंकडरी इंस्टीट्यूशन है।

श्री प्रधान ने संबोधित करते हुए कहा कि करने और अनुभव करने के द्वारा समग्र शिक्षा पर ध्यान देने के साथ, आईटीई छात्रों और वयस्क शिक्षार्थियों के लिए रोजगार और आजीवन सीखने के लिए कौशल, ज्ञान और मूल्य प्राप्त करने के अवसर पैदा कर रहा है। अनिवार्य उद्योग इंटर्नशिप, काम और अध्ययन के बीच गतिशीलता और मजबूत उद्योग-शिक्षा संपर्क आईटीई के महत्वपूर्ण पहलू हैं।

Related Articles

Back to top button