देश-विदेश

डोनाल्ड ट्रंप और मेलानिया कोरोना पॉज़िटिव, हुए क्वारंटीन

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वो और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप का कोरोना टेस्ट पॉज़िटिव आया है. ट्रंप ने इसकी जानकारी सोशल मीडिया पर दी है और कहा है कि वो और उनकी पत्नी क्वारंटीन में रहेंगे.

इससे पहले ट्रंप के वरिष्ठ सलाहकारों में से एक होप हिक्स के कोरोना पॉज़िटिव पाये जाने के बाद ट्रंप ने कहा था कि ‘वो और उनकी पत्नी मेलानिया क्वारंटीन में जाने वाले हैं.’ एक नज़दीकी सूत्र ने यह जानकारी दी है कि ‘होप हिक्स में कोरोना संक्रमण के लक्षण भी दिखाई दे रहे हैं.’

31 वर्षीय होप हिक्स राष्ट्रपति ट्रंप के सबसे नज़दीक रहने वाले उन चुनिंदा लोगों में से एक हैं जिन्हें कोरोना संक्रमित पाया गया है. वे राष्ट्रपति ट्रंप के साथ उनके एयर फ़ोर्स वन विमान में यात्रा करती हैं.

पिछले दिनों की चुनावी यात्राओं में वे ट्रंप के अन्य सलाहकारों के साथ मौजूद थीं. मंगलवार की प्रेसिडेंशियल डिबेट से पहले और मिनेसोटा में चुनावी अभियान के दौरान भी उन्हें राष्ट्रपति ट्रंप के साथ देखा गया था.

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस संबंध में शुक्रवार सुबह एक ट्वीट में लिखा था, “होप हिक्स जो बिना आराम किये बड़ी मेहनत से चुनाव अभियान का काम देख रही थीं, अब कोरोना से संक्रमित पायी गई हैं. ये बहुत बुरी ख़बर है. इस ख़बर के बाद मैंने और मिलेनिया ट्रंप ने भी जाँच के लिए कोविड का सैंपल दिया है और नतीजे का इंतज़ार है. तब तक हम लोग क्वारंटीन में रहेंगे.”

समाचार एजेंसी एएफ़पी के अनुसार फ़ॉक्स न्यूज़ को ट्रंप ने बताया कि “वो कड़ी मेहनत करती हैं, वो मास्क भी पहनती हैं लेकिन वो कोरोना पॉज़िटिव पाई गई हैं. हमने अपनी जांच करवाई है और नतीजों का इंतज़ार कर रहे हैं. लेकिन इस बीच हम क्वारंटीन में रहेंगे.”

कौन हैं होप हिक्स?

होप हिक्स अमरीकी राष्ट्रपति की टीम में जुड़ने से पहले प्राइवेट सेक्टर की नौकरी कर रही थीं. अपने करियर की शुरुआत में वे मॉडलिंग के क्षेत्र से भी जुड़ी रहीं.

बताया जाता है कि इस साल की शुरुआत में ही उन्होंने ट्रंप के सलाहकारों की टीम को जॉइन किया. इससे पहले वे व्हाइट हाउस की कम्युनिकेशन डायरेक्टर के तौर पर भी काम कर चुकी हैं. साथ ही 2016 में वे ट्रंप के चुनाव अभियान की प्रवक्ता भी रह चुकी हैं.

राष्ट्रपति ट्रंप उन्हें प्यार से ‘होपस्टर’ बुलाते हैं और उन्होंने ही यह जानते हुए कि होप हिक्स को कोई ख़ास राजनीतिक अनुभव नहीं, पिछले राष्ट्रपति चुनाव में उन्हें अपने चुनावी अभियान की मुख्य टीम से जोड़ा था.

कोरोना वायरस महामारी को लेकर राष्ट्रपति ट्रंप बेहद लापरवाह समझे जाते हैं. उन्होंने जिस तरह अमरीका में कोरोना महामारी का प्रबंधन किया, उसकी काफ़ी आलोचना होती रही है. अमरीका में दो लाख से ज़्यादा लोग कोरोना महामारी की वजह से मर चुके हैं.

ऐसा देखा गया है कि राष्ट्रपति ट्रंप और उनकी टीम के सदस्य, अधिकांश अवसरों पर मास्क नहीं लगाते. बल्कि कुछ मौक़ों पर राष्ट्रपति ट्रंप ने उन लोगों को नीचा दिखाने की कोशिश की जो लगातार मास्क पहनते हैं. वो भी तब, जब अमरीकी कोविड टास्क फ़ोर्स का मानना है कि ‘फ़ेस मास्क की मदद से इस वायरस को फैलने से काफ़ी हद तक रोका जा सकता है.’

ट्रंप और उनकी टीम के सदस्यों का नियमित कोविड टेस्ट किया जाता है. यहाँ तक कि व्हाइट हाउस कवर करने वाले पत्रकारों की भी नियमित जाँच होती है.

कुछ वक़्त पहले अमरीकी उप-राष्ट्रपति माइक पेंस की प्रवक्ता कैटी मिलर भी कोरोना संक्रमित पायी गई थीं और पूरी तरह ठीक होने से पहले उनमें कई दिनों तक कोरोना के लक्षण रहे थे. source: bbc.com/hindi

Related Articles

Back to top button