देश-विदेश

डॉ. जितेंद्र सिंह ने होमलैंड सिक्योरिटी 2019 सम्मेलन में स्मार्ट नीति विद्या निर्माणपुरस्कार प्रदान किया

नई दिल्ली: केंद्रीय उत्तर पूर्वी क्षेत्र के विकास मंत्रालय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष विभागराज्य मंत्रीडॉ. जितेंद्र ने कहा कि तकनीकी विकास और अन्य घटनाकर्मों से उत्पन्न चुनौतियों के मद्देनजर बदलती परिस्थितियों के अनुकूल होने के लिए नीति विद्या पिछले कईवर्षों के दौरान विकसित हुई है। वह आज यहां आयोजित होमलैंड सिक्योरिटी 2019 सम्मेलन में स्मार्ट नीति विद्यानिर्माण पुरस्कार प्रदान करने के अवसर पर बोल रहे थे।

आयोजन के दौरान, उग्रवाद रोधी, बाल सुरक्षा, सामुदायिक“नीति विद्या निर्माण”, अपराध जांच और अभियोजन,साइबर अपराध प्रबंधन, आपातकालीन प्रतिक्रिया, मानव तस्करी, सड़क सुरक्षा और यातायात प्रबंधन,स्मार्ट पुलिस स्टेशन, निगरानी और निगरानी, ​​प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण, महिला सुरक्षा और अन्य पुलिस पहलके क्षेत्रों में काम करने के लिए अधिकारियों को 35 स्मार्ट नीति विद्यापुरस्कार दिए गए। मंत्री ने इस अवसर पर “नीति विद्या निर्माण” में सर्वश्रेष्ठ प्रचलनों’ पर एक सार- संग्रह भी जारी किया।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि इस तरह की पहलें सरकार और समग्र रूप से समाज के प्रयासों के पूरक हैं। पुरस्कार पाने वालों को बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि उन्होंने इस तरह की विशिष्टता को अर्जित करने के लिए कड़ी मेहनत की है। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता के बाद के वर्षों में नीति विद्या निर्माण की प्रकृति और चुनौतियां बदल गई है। उन्होंने कहा कि कुछ साल पहले कुछ बदलावों की कल्पना भी नहीं की जा सकती थी। उन्होंने पुलिस द्वारा उग्रवाद, आतंकवाद और साइबर अपराध जैसी चुनौतियों का सामना करने की बात कही। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सुरक्षा बलों के लाभ के लिए कई अभिनव कदम उठाये गये हैं। मंत्री ने यह भी कहा कि केंद्र सरकार विशेष रूप से,महिलाओं और मादक पदार्थों की तस्करी से संबंधित कानूनों के संबंध मेंनीति विद्या निर्माण को अधिक प्रभावी बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

मंत्री ने हाल के घटनाक्रमों का उल्लेख करते हुए, कहा कि जम्मू और कश्मीर में अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद, इस साल घाटी में हाल के दिनों में सबसे शांतिपूर्ण त्योहारों का मौसम रहा है।उन्होंने कहाकि यह केंद्र सरकार द्वारा अपनाए गए निर्णायक दृष्टिकोण के कारण है। मंत्री ने आश्वासन दिया कि सरकार हमेशा अपने बलों के लिए खड़ी रहेगी।

इस अवसर पर,पूर्व केंद्रीय गृह सचिवश्री जी के पिल्लई और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button