देश-विदेश

जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 3.8 थी तीव्रता

नई दिल्लीः जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल पर इनकी तीव्रता 3.8 बताई जा रही है. भूकंप का केंद्र पहलगाम को बताया जा रहा है. रात 10 बजकर 7 मिनट पर भूकंप आया था. हालांकि इससे किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है. पिछले कई दिनों से देश के अलग-अलग हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं.

जम्मू-कश्मीर में आज तड़के सुबह भी 3.2 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. यह भूकंप सुबह चार बजकर 36 मिनट पर आया और यह पांच किलोमीटर की गहराई पर था. भूकंप के कारण किसी भी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं थी.

कल 5.5 की तीव्रता के साथ गुजरात में आया था भूकंप
कल गुजरात में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.5 आंकी गई थी. राजकोट से 122 किमी उत्तर-पश्चिम में भूकंप का केंद्र रहा. गुजरात में आए भूकंप के कारण लोगों ने अपने घरों को हिलता हुआ महसूस किया. इस बीच कई जगह लोग अपने घरों के बाहर दिखे, लोगों में भूकंप से डर का माहौल साफ देखने को मिला. भूकंप के बाद मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कच्छ, राजकोट और पाटन के कलेक्टर से बातचीत की.

पिछले 2-3 महीनों में देश के कई हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए
पिछले 2-3 महीनों में देश के कई हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. इस दौरान राजधानी दिल्ली में सबसे ज्यादा बार भूकंप के झटके महसूस किए गए. पिछले 45 दिनों में दिल्ली-एनसीआर की धरती पर 10 से ज्यादा बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. दिल्ली-एनसीआर, जम्मू-कश्मीर, झारखंड समेत देश के कई राज्यों में पिछले कुछ दिनों में भूकंप के झटके महसूस किए गए. हालांकि, ज्यादातर भूकंप की तीव्रता कम रही. ABP न्यूज़

Related Articles

Back to top button