उत्तराखंड समाचार

वेल्हम गर्ल्स स्कूल में आयोजित किया गया एजुकेशन सेरेमनी

देहरादून: उदयन केयर दिल्ली स्थित एक पंजीकृत ट्रस्ट है जो विगत लगभग 25 वर्षो से सामाजिक सेवा के अलग अलग क्षेत्रों में कार्य कर रहा है। उदयन केयर अनाथ एवं बेसहारा बच्चों के लिए घर एवं परिवार के अधिकार सुनिश्चित करता है। साथ ही यह संस्था लड़कियों की उच्च शिक्षा को भी बढ़ावा देती है एवं युवाओं को शिक्षा के कई अन्य क्षेत्रों में भी प्रशिक्षित करती है। इन 25 सालों में उदयन केयर ने भारत के 13 राज्यों में 21000 से अधिक बच्चों, महिलाओं एवं युवाओं की मदद करते हुए उनके जीवन में पूर्ण रूप से परिवर्तन कर उन्हें एक मुकाम हासिल करने एवं कैरियर बनाने में सहयोग प्रदान किया है ।

’उदयन शालिनी फैलोशिप कार्यक्रम’ उदयन शालिनी समाज की आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की छात्राओं की उच्च शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता एवं मार्गदर्शन प्रदान कर उनके पूर्ण व्यक्तित्व विकास के लिए कार्य करती है। उदयन शालिनी फैलोशिप कार्यक्रम के अंतर्गत दसवीं कक्षा उत्तीर्ण छात्राओं को चुना जाता है। दिल्ली में 72 छात्राओं से प्रारंभ हूआ यह कार्यक्रम आज 13 राज्यों के 19 शहरों में पहुंच चुका है तथा 21000 से अधिक बच्चे, युवा एवं महिलाएं इससे लाभान्वित हो चुके हैं। देहरादून में यह कार्यक्रम पिछले 11 वर्षों से चल रहा है।

इस वर्ष उदयन शालिनी फेलोशिप कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य छात्राओं की आर्थिक सहायता के साथ-साथ जीवन के अन्य क्षेत्रों में मार्गदर्शन प्रदान करना है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत समाज के प्रतिष्ठित व्यक्तियों द्वारा छात्राओं को अपना लक्ष्य प्राप्त करने के लिए एवं मार्गदर्शन प्रदान किया जाता है। इसके द्वारा यह अपनी क्षमता के अनुसार जिंदगी के एक उच्च स्थान प्राप्त कर अपने जीवन में अधिक से अधिक अच्छा प्रदर्शन करते हुए दूसरों को भी पता करके एक शालिनी कहलाती है उदयन शालिनी में छात्राओं के चयन कई चरणों में होता है, जिसमें लिखित परीक्षा इंटरव्यू होम विजिट आदि शामिल हैं चयनित छात्राओं को कक्षा 11वीं से अगले 5 सालों तक प्रतिमाह लगभग एक हजार रूपये की छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। इस वर्ष के चयनित छात्राओं के लिए रविवार को वेल्हम गर्ल्स स्कूल, देहरादून में एजुकेशन सेरेमनी का आयोजन किया गया।

Related Articles

Back to top button