देश-विदेश

निर्वाचन आयोग ने सिएरा लियोन के राष्ट्रीय चुनाव आयोग के अधिकारियों के लिए दो सप्ताह का क्षमता निर्माण पाठ्यक्रम आयोजित किया

सिएरा लियोन के राष्ट्रीय चुनाव आयोग (एनईसी एसएल)के निदेशक, बाह्य संबंध श्री अल्बर्ट मासाकोई के नेतृत्व में सात सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने आज निर्वाचन सदन में भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त श्री सुशील चंद्र से मुलाकात की। सिएरा लियोन के राष्ट्रीय चुनाव आयोग (एनईसी एसएल) के ये अधिकारी निर्वाचन आयोग के तत्वावधान में स्थापित प्रशिक्षण संस्थान, इंडिया इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डेमोक्रेसी एंड इलेक्शन मैनेजमेंट (आईआईआईडीईएम) में क्षमता निर्माण से संबंधित एक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम का लाभ उठा रहे हैं।

इस प्रतिनिधिमंडल के साथ बातचीत करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त श्री सुशील चंद्रा ने चुनाव प्रक्रिया से संबंधित सर्वोत्तम प्रथाओं और एक दूसरे के अनुभवों एवं पेश आने वाली चुनौतियों से मिली सीख के आदान-प्रदान का अवसर प्रदान करने वाले इस तरह के क्षमता निर्माण पाठ्यक्रमों की उपयोगिता पर जोर दिया। मुख्य चुनाव आयुक्त ने इस बात के लिए आश्वस्त किया कि निर्वाचन आयोग सिएरा लियोन के राष्ट्रीय चुनाव आयोग को सूचना प्रौद्योगिकी के बुनियादी ढांचे और विचारों के आदान-प्रदान एवं अधिकारियों के प्रशिक्षण के लिए ई-लर्निंग पोर्टल के विकास में हरसंभव सहायता प्रदान करेगा।

चुनाव प्रबंधन के विभिन्न पहलुओं से संबंधित अपने दो सप्ताह के प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के दौरान, इन अधिकारियों ने मतदाता पंजीकरण, चुनाव परिणाम प्रबंधन, शिकायत निवारण, डेटा विश्लेषण और प्रबंधन से जुड़े आईसीटी अनुप्रयोगों के बारे में प्रशिक्षण प्राप्त किया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के एक हिस्से के रूप में,इन अधिकारियों को आईटी अनुप्रयोगों और साइबर सुरक्षा से संबंधित व्यावहारिक अनुभव के लिए तीन दिनों के लिए निर्वाचन आयोग के साथ भी संलग्न किया गया। इन अधिकारियों ने क्षेत्र के दौरे के एक हिस्से के रूप में आगरा के एक मतदाता पंजीकरण केंद्र और दिल्ली में एनआईसी डाटा सेंटर का भी दौरा किया। इस प्रशिक्षण मॉड्यूल की योजना सिएरा लियोन के राष्ट्रीय चुनाव आयोग के चुनाव अधिकारियों के साथ कई दौर की बैठकों और उनके लिए आयोजित एक प्रशिक्षण आवश्यकता विश्लेषण (टीएनए) कार्यशाला के बाद बनाई गई थी।

Related Articles

Back to top button