खेल

FIFA 2018: फुटबॉल वर्ल्ड कप में होगा क्रिकेट जैसा ‘रिव्यू’ सिस्टम!

फुटबॉल का सबसे बड़े टूर्नामेंट यानि वर्ल्ड कप अब कुछ ही महीने दूर है। रूस में होने वाले फुटबॉल वर्ल्ड कप से पहले इसके नियम कानून तय करने वाली संस्थानों ने एक अहम बदलाव करने का निर्णय लिया है। खबरों के मुताबिक इस बार विश्व कप में होने वाले मैचों के दौरान ‘वीडियो असिस्टेंट रेफरी’ भी मौजूद होगा जो फील्ड रेफरी के फैसलों को चुनौती देगा।

‘क्रिकेट रिव्यू सिस्टम’ के जैसा होगा वीडियो असिस्टेंट
आपको बता दें कि ये पहला फुटबॉल विश्व कप होगा जिसमें मैच के अलग-अगल फैसलों के लिए वीडियो असिस्टेंट रेफरी (VAR) की मदद ली जाएगी। दरअसल इस तकनीक की मदद से रिकॉर्ड हो रहे लाइव फुटबॉल मैच को देखने के लिए एक रेफरी रखा जाएगा। ये रेफरी, फील्ड में मौजूद दो रेफरियों से अलग होगा, जो कैमरे के जरिए मैच की गतिविधियों पर नजर रखेगा। अगर फील्ड रेफरी का कोई निर्णय जैसे कि गोल, फाउल, पेनल्टी, कैमरे में गलत पाया जाता है या उसकी गलती सामने आती है, तो वीडियो असिस्टेंट रेफरी की मदद से उस फैसले को बदला जा सकता है। ये क्रिकेट के ‘DRS’ यानि डिसिजन रिव्यू सिस्टम से मिलता-जुलता है।

एक एक्सपर्ट का मानना है कि ये सिस्टम फैंस, खिलाड़ियों और कोच, सभी के लिए सकारात्मक साबित होगा। उनका कहना है कि इसे प्रयोग के तौर पर 1000 मैचों में इस्तेमाल किया गया। इन सभी मैचों में ये 93 से 99 प्रतिशत सही साबित हुआ है। आपको बता दें कि फुटबॉल वर्ल्ड 2018 रूस द्वारा आयोजित किया जाएगा। ये 14 जून 2018 से शुरू होकर 15 जुलाई तक चलेगा।

Related Articles

Back to top button