देश-विदेश

वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने वित्तीय और पूंजी बाजारों के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत की

केंद्रीय वित्त और कॉरपोरेट मामलों की मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने आज मुंबई में वित्तीय और पूंजी बाजारों के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत की। उन्होंने उद्योग जगत के इन लीडर्स से इस क्षेत्र को और मजबूत करने के तरीके तलाशने को कहा।

अपने भाषण में वित्त मंत्री ने महामारी के समय में भी वित्तीय बाजारों द्वारा दिखाए गए लचीलेपन पर संतोष व्यक्त किया।

श्रीमती सीतारमण ने बाजार प्रतिभागियों से आग्रह किया कि वे दक्षता और पारदर्शिता को लेकर प्रतिबद्धता बनाए रखें ताकि सबसे असरदार ढंग से उत्पादक निवेश के लिए संसाधनों को सही दिशा दी जा सके।

वित्त मंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि निवेशकों को आकर्षित करने के लिए वित्तीय बाजार में भरोसा और विश्वास बहुत जरूरी है। श्रीमती सीतारमण ने संस्था निर्माण और वित्तीय बाजार को मजबूत और निवेशक-अनुकूल बनाने में बाजार प्रतिभागियों की महत्वपूर्ण भूमिका पर भी रोशनी डाली।

इस दौरान निवेशक जागरूकता, केवाईसी मानदंड, म्युचुअल फंड की पैठ, कॉरपोरेट बॉन्ड को गहरा करने, कमोडिटी डेरिवेटिव्स और बाजार व्यवस्था की प्रभावशीलता से जुड़े विभिन्न विचारों और सुझावों पर भी विस्तार से चर्चा की गई।

इन प्रतिभागियों में स्टॉक एक्सचेंज, क्लियरिंग कॉरपोरेशन, डिपॉजिटरी, म्यूचुअल फंड उद्योग, स्टॉक ब्रोकरेज फर्म, मर्चेंट बैंकर और क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों के कार्यकारी प्रमुख शामिल थे।

Related Articles

Back to top button