उत्तर प्रदेश

बाढ़ सम्बन्धी सभी कार्य 30 जून 2020 तक पूरा कराना सुनिश्चित करें: डाॅ0 महेन्द्र सिंह

लखनऊः उत्तर प्रदेश के जलशक्ति मंत्री डाॅ0 महेन्द्र सिंह ने बाढ़ से अति संवेदनशील जनपदों में बाढ सम्बन्धी निर्माण कार्यों में हर स्तर पर समयबद्धता एवं गुणवत्ता सुनिश्चित करते हुए सभी कार्य 30 जून 2020 से पहले पूरा कराये जाने के निर्देश दिये हैं। उन्होने कहा है कि प्रदेश में सीतापुर एवं बाराबंकी जनपद बाढ़ की दृष्टि से संवदेनशील हैं, इसलिए बाढ़ से बचाव सम्बन्धी सभी तैयारियां पहले से ही कर ली जायें, ताकि फसलों एवं जन धन की हानि को कम से कम किया जा सके।
डाॅ0 महेन्द्र सिंह कल देर रात अपने शासकीय आवास 05-ए,माल एवेन्यू लखनऊ में वीडियो कान्फ्रेन्सिग के माध्यम से शारदा सहायक एवं शारदा संगठनों से आच्छादित जनपदों के विभागीय कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने जल-भराव की समस्या के समाधान के लिए ड्रेनों की सफाई 30 जून 2020 से पहले कराये जाने के निर्देश दिये।
डाॅ0 महेन्द्र सिंह ने कहा कि प्रदेश के मा0 मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के कुशल मार्गदर्शन एवं उनके द्वारा समय-समय पर दिये गये निर्देशों के फलस्वरूप मौजूदा सरकार के कार्यकाल में मानसून के समय सतत् चैकसी बरतने, तटबन्धों पर पेट्रोलिंग करने एवं क्षेत्र में बाढ़ सुरक्षा समितियां बनाकर लगातार समन्वय स्थापित करने से बाढ के प्रकोप को कम करने में मदद मिली है।
जलशक्ति मंत्री ने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री जी के निर्देशों के क्रम में बाढ़ के कटाव के कारण तटबन्धों को क्षतिग्रस्त होने से बचाने के कारण तथा सटीक बाढ़ सम्बन्धी सूचनाओं के कारण, जलप्लवन की स्थिति पर नियन्त्रण स्थापित करने में सफलता मिली है और जन-धन की हानि व फसलों की क्षति लगभग शून्य होने के स्तर तक लाने में कामयाबी मिली है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि शासन की मंशा के अनुरूप कार्यों का सम्पादन सुनिश्चित करें।
विभागीय परियोजनाओं का निर्माण कार्य युद्धस्तर पर दिन-रात तीन पालियों में कराये जाने के निर्देश देते हुए जलशक्ति मंत्री ने कहा कि निर्माण कार्यों मंे गुणवत्ता का ध्यान रखते हुए उच्चाधिकारी लगातार स्थलीय निरीक्षण करके कार्यों में गति दें। उन्होंने कहा कि सभी निर्माण कार्य युद्धस्तर पर पूरे कराये जायें इसमें किसी प्रकार की लापरवाही अथवा उदासीनता बर्दाश्त नहीं की जायेगी।
प्रदेश के नाबार्ड पोषित बाढ़ परियोजनाओं के कार्य जो अभी शुरू नहीं किये गये हैं उन्हें तीन दिनों में प्रारम्भ कराकर लगातार कार्य कराया जाये। उन्होंने राजकीय नलकूपों एवं लघु डाल नहरों का सघन निरीक्षण करने के निर्देश देते हुए कहा कि जरूरत के मुताबिक इन्हें पूरी क्षमता से चलाया जाये। इसके साथ ही तालाबों को भरा जाये।
बाढ़ कार्यों की समीक्षा में पाया गया कि शारदा सहायक संगठन के अन्तर्गत 09 परियोजनाएं स्वीकृत हैं। इसमे से 02 बाराबंकी, 04 सीतापुर, अयोध्या में 02 तथा 01 परियोजना जनपद सुल्तानपुर में संचालित की जा रही है। इन योजनाओं पर तेजी से कार्य किया जा रहा है। जलशक्ति मंत्री ने निर्देश दिया कि 20 जून 2020 तक सभी कार्य सुरक्षित स्तर तक पूरा करा लिया जाये।
मनरेगा के अन्तर्गत शारदा सहायक संगठन में 603 परियोजनाएं सम्बन्धित जनपदों को सीडीओ/डीसी मनरेगा को भेजी जा चुकी है। इनकी अनुमानित लागत 21.18 करोड़ रूपये है, इन परियोजनाओं से 10.27 लाख मानव दिवस सृजित होंगे। जलशक्ति मंत्री ने सभी जनपदों की परियोजनओं को शीघ्र स्वीकृत कराते हुए कार्य प्रारम्भ कराने के निर्देश दिये ताकि अधिक से अधिक श्रमिकों को रोज़गार मिल सके।
जलशक्ति मंत्री ने सिंचाई विभाग की ज़मीनों, नहरों तथा अन्य सम्पत्तियों पर किये गये अवैध कब्ज़ों को हटाने के कड़े निर्देश दिये। उन्होंने जनपद सीतापुर में तीन नालों की सफाई का कार्य कल से शुरू कराये जाने के निर्देश दिये। इस वीडियो कान्फ्रेन्सिग में अधिशासी अभियन्ता स्तर के अधिकारियों ने भाग लिया।
वीडियो कान्फ्रेन्सिग में सचिव, सिंचाई, श्रीमती अपर्णा यू, प्रमुख अभियन्ता एवं विभागाध्यक्ष, श्री ए0के0 श्रीवास्तव, प्रमुख अभियन्ता परिकल्प एवं नियोजन श्री ए0के0 सिंह, मुख्य अभियन्ता (आई0एस0ओ0 संगठन) श्री नवीन कपूर के अलावा श्री संतोष कुमार सिंह, श्री आर0के0 जैन, श्री आनन्द कुमार तथा रामेश्वर कुमार मिश्रा आदि अधीक्षण अभियन्ता गण उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button