उत्तर प्रदेश

इण्डिया फूड एक्सपो -2019 से उ0प्र0 में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग को बढ़ावा मिलेगा

लखनऊ: तीन दिवसीय इण्डिया फूड एक्सपो के छठे संस्करण का समापन इण्डियन इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन विभूति खण्ड गोमती नगर के प्रांगण में सम्पन्न हुआ। इस प्रदर्शनी में उ0प्र0 एवं प्रदेश के बाहर के राज्यों की 50 से अधिक कम्पनियो ने अपने उत्पाद एवं सेवाएॅ प्रदर्शित की। प्रदर्शनी के तीनो दिन विजिटर्स की भारी भीड़ रही और लगभग 3000 लोगो ने प्रदर्शनी का लाभ उठाया। वर्तमान एवं भावी उद्यमियों को इस प्रदर्शनी से सबसे अधिक लाभ हुआ क्योंकि उनको प्रदर्शनी में जहाॅ एक ओर खाद्य प्रसंस्करण मशीनों की जानकारी मिली वही दूसरी ओर वे क्या.-क्या उत्पाद बना सकते है और उसकी टैक्नोलाॅजी कहाॅ से प्राप्त होगी की भी जानकारी प्राप्त हुई। इससे प्रदेश में और अधिक खाद्य प्रसंस्करण उद्योग लगेगे और बेरोजगार युवाओं को रोजगार भी प्राप्त होगा।अतः यह प्रदर्शनी जो आई0आई0ए0 और उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग द्वारा संयुक्त रूप से लगाई गयी थी अपने उददेश्य की पूर्ति में सफल रही।

समापन समारोह में डा0 आर0पी0 सिंह, निदेशक उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण उ0प्र0 मुख्य अतिथि तथा डा0 एस0बी0 शर्मा, संयुक्त निदेशक, उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण, उ0प्र0, विशिष्ठ अतिथि के रूप् में उपस्थित थे। अपने अध्यक्षीय भाषण में डा0 आर0 पी0 सिंह निदेशक, उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण ने कहा कि वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने का सरकार का लक्ष्य है। इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिये जहाॅ एक ओर खाद्यान्न का उत्पादन बढ़ाना होगा वही किसानों को इसका उचित मूल्य दिलाना भी आवश्यक होगा। इसके लिये खाद्य प्रसंस्करण उद्योग का विकास एवं योगदान बहुत महत्वपूर्ण है। उ0प्र0 खाद्यान्न, गन्ना, दूध एवं आलू उत्पादन में दूसरे राज्यों से बहुत आगे है अतः इन उत्पादो से सम्बन्धित क्षेत्रों में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग लगाया जाना नितान्त आवश्यक है जिसके लिये सरकार ने विभिन्न योजनाओं एवं नीतियों की घोषणा की है। इसके साथ-साथ आई0आई0ए0 जैसे औद्योगिक संगठनों एवं उद्यमियों की भ्ूमिका भी बहुत महत्वपूर्णहै। हमें यह ध्यान रखना होगा कि जो भी खाद्य पदार्थ हम बनाये उसकी गुणवत्ता में कोई कमी न हो डा0 सिंह ने कहा।

डा0 एस0बी0 शर्मा, संयुक्त निदेशक, उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण उ0प्र0 ने कहा कि असंगठित क्षेत्र की सुक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण इकाईयों को तकनीकी सहायता प्रदान करने के लिये विश्व बैक की एक योजना का शुभारम्भ शीघ्र ही उत्तर प्रदेश में किया जा रहा है। इस योजना से ग्रामीण क्षेत्रों में छोटी खाद्य प्रसंस्करण इकाईयाॅ स्थापित करने मे सहायता मिलेगी।

राष्ट्रीय अध्यक्ष आई0आई0ए0 श्री सुनील वैश्य ने कहा कि इण्डिया फूड एक्सपो के सातवे संस्करण का आयोजन वृहद स्तर पर किया जायेगा जिसमें एक्जीविटर और उद्यमियों को और अधिक सुविधाये प्रदान की जायेगी। अध्यक्ष आई0आई0ए0 द्वारा इण्डिया फूड एक्सपो के सातवे संस्करण को 8 से 10 नवम्बर 2019 तक आई0आई0ए0 भवन, गोमती नगर के प्रांगण में किया जायेगा।

इण्डिया फूड एक्सपो-2019 में बेस्ट स्टाॅल की ट्राॅफी का प्रथम पुरस्कार प्रितुल मशीन मुजफफ्र नगरको, द्वितीय पुरस्कार द बिग होटल स्टोल, लखनऊ को एवं तृतीय पुरस्कार महिला उद्यमी की इकाई स्वीटनथिंग को प्राप्त हुआ। सांत्वना पुरस्कार राॅयल हनी एवं बी फार्मिगसोसाईटी लखनऊ को दिया गया।

Related Articles

Back to top button