उत्तर प्रदेश

खाद्यान्नों का सुगमता पूर्वक वैज्ञानिक भण्डारण कराया जाय: मुकुट बिहारी वर्मा

लखनऊ: प्रदेश के सहकारिता मंत्री श्री मुकुट बिहारी वर्मा ने कहा कि कृषि उत्पादन के क्षेत्र में सहकारिता का विशेष योगदान है। सहकारिता के द्वारा प्रदेशके कृषकों को सहकारी समितियों के माध्यम से कृषि निवेश-यथा खाद, बीज, कीटनाशक दवायें आदि उपलब्ध कराने के साथ उन्हें उनकी उपज का उचित मूल्य दिलाकर उनकी आर्थिक स्थिति को मजबूत किया जा रहा है।

श्री वर्मा ने उ0प्र0 राज्य भण्डारण निगम के अधिकारियों को निर्देश दिया हैकि कृषकों के खाद्यान्न का सुगमता पूर्वक वैज्ञानिक भण्डारण कराये जाने लिए निगम के भण्डारगृहों का डब्ल्यू0डी0आर0ए0 में पंजीकरण हेतु चिन्हाकन किया जाना सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने स्वनिर्मित भण्डारगृहों पर स्थापित धर्मकांटों का समयबद्धता के साथ आनलाईन कराये जाये तथा सी0सी0टी0वी0 कैमरा लगवाये जाने के निर्देश दिये है। उन्होंने कहा कि निगम के भण्डारगृहों पर पीने के पानी, शौचालय की व्यवस्था व अन्य सुविधाओं के साथ स्वच्छता भी सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिये हैं।

सहकारिता मंत्री श्री वर्मा ने कहा कि कृषकों के खाद्यान्न की सुरक्षा हेतु दवाईयों व डनेज के रूप में वुडेन क्रेटस व बैम्बू मैटस की व्यवस्था की जाये। उन्होंने यह भी कहा है कि खाद्यान्न के उत्पादन को दृष्टिगत रखते हुए क्षमता के विस्तार हेतु मण्डी परिषद के 37 स्थलों पर 5000-5000 मै0 टन के गोदाम निर्माण का कार्य मानक एवं गुणवत्ता पूर्ण ढंग से कराया जाये। उन्होंने कहा कि पी0ई0जी0 (निजी उद्यमी गारन्टी योजना) योजना के तहत बनाने वाले भण्डारगृहों एवं साईलो निर्माण की कार्यवाही पूर्ण करते हुए समयबद्धता के साथ कराया जाना सुनिश्चित किया जाये।

Related Articles

Back to top button