देश-विदेश

कोविड महामारी के बाद पहली बार रेलवे माल ढुलाई राजस्व ने पिछले वर्ष की समान अवधि में अर्जित राजस्व के आंकड़े को पार किया

भारतीयरेलवे दिन प्रतिदिन प्रगति के नए मानदंड स्थापित कर रहा है। इसी विकासक्रममें कोविड महामारी के बाद पहली बार माल ढुलाई राजस्व में पिछले वर्ष कीतुलना में काफी वृद्धि हुई है। उसी के अनुरूप वित्त वर्ष 2020-21 में जोराजस्व 97342.14 करोड़ रुपये था, वह इस वर्ष बढ़कर 98068.45 करोड़ रुपये होगया है।

साथ ही माह दर माहके आधार पर रेलवे ने फरवरी के पहले 12 दिनों में ही पिछले वर्ष की समानअवधि के माल भाड़े के आंकड़ों में 5% की वृद्धि दर्ज की है।

मासिक आधार पर रेलवे द्वारा अर्जित माल राजस्व पिछले वर्ष की इसी अवधि के मुकाबले फरवरी 2021 में 206 करोड़ रुपये से आगे बढ़ गया है।

अनुमानके अनुसार, रेलवे का भाड़ा राजस्व फरवरी के पहले 12 दिनों के लिए 4571 करोड़ रुपये है, जबकि पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि के लिए यह 4365 करोड़रुपये था। संयोग से पिछले वर्ष की तुलना में माल ढुलाई भी लगभग 8 % ज़्यादाहुई है।

अतिरिक्त सामान्यउपायों जैसे कि व्यावसायिक विकास, प्रोत्साहन, गति में वृद्धि और अनुकूलनमें सुधार के लिए की जा रही नई पहल के माध्यम से ही रेलवे ने यह बदलाव संभवकिया है।

यहां पर यहध्यान देने योग्य बात है कि पिछले वित्तीय वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 20 अगस्त से माल ढुलाई के बढ़े हुए आंकड़े देखे जा रहे हैं। कोविड महामारीके बाद पहली बार इस तरह की बढ़ोत्तरी दर्ज की जा रही है। साथ ही पिछले महीनेकी तुलना में माल ढुलाई राजस्व भी अनुमान से ज़्यादा नज़र आ रहा है।

इसमहीने के लिए उच्च माल भाड़ा राजस्व मिलना चौतरफा आर्थिक सुधार का एक बड़ासंकेत है जो देश में व्यापक विकास का संवाहक है और यह व्यवसाय को बढ़ावादेने तथा माल ढुलाई के संचालन में सुधार के लिए रेलवे द्वारा की जा रही नईप्रबंधन पहल के बारे में दर्शाता है।

Related Articles

Back to top button