उत्तराखंड समाचार

नगर निगम देहरादून में आयोजित किया निःशुल्क कैंसर जागरुकता एवं महिला स्वास्थ शिविर

देहरादून: डॉ श्याम प्रसाद मुखर्जी की पुण्यस्मृति में कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन द्वारा नगर निगम  देहरादून परिसर में महिलाओं के लिए निःशुल्क महिला एवं कैंसर जागरूकता स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया ।

शिविर का उदघाटन मेयर देहरादून सुनील उनियाल गामा द्वारा भाजपा देहरादून महानगर अध्यक्ष विनय गोयल, कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन की अध्यक्षा डॉ सुमिता प्रभाकर की गरिमामय उपस्थिति में किया गया ।

शिविर में 110 महिलाओं एवं 30 पुरुषो ने अपनी जांच करवाई । शिविर में महिलाओं की जांच एवं स्तन जांच कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन की अध्यक्षा एवं सी एम आई हॉस्पिटल की महिला रोग विशेषज्ञा डॉ सुमिता प्रभाकर एवं उनकी टीम द्वारा की गई । शिविर में आई महिलाओं को स्वयं स्तन परीक्षण के बारे में भी बताया गया एवं उनको स्तन कैंसर से संबंधित ज्ञानवर्धक सामग्री भी बांटी गई ।
शिविर में बॉन डेंसिटी टेस्ट, शुगर टेस्ट, ब्लड प्रेशर, दांत रोग आदि की निःशुल्क जांच की गई।

डॉ सुमिता प्रभाकर ने बताया कि प्रदेश में कैंसर के मामले बढ़ रहे हैं, और प्रदेश में कैंसर रोकथाम के लिए और अधिक प्रयासों की ज़रूरत है, उनकी फाउंडेशन द्वारा समय समय पर कैंसर जागरूकता शिविर लगाए जाते है जिनका उद्देश्य सभी महिलाओं को कैंसर के खतरों और उसके बचाव के बारे में बताकर उनकी जांच करना है । डॉ सुमिता ने इस अवसर पर मेयर सुनील उनियाल गामा को एक ज्ञापन भी सौंपा , जिसमे कैंसर जागरूकता सेंटर के लिए जगह उपलब्ध करवाने का निवेदन किया गया । सुनील उनियाल गामा मेयर देहरादून ने संस्था द्वारा किये गए कार्यो की सराहना की एवं कहा कि वह कैंसर जागरूकता सेन्टर के लिए हर संभव प्रयास करेंगे। शिविर में डॉ रेखा, डॉ विनीता, डॉ दीपिका राणा , डॉ मीनू, सिस्टर रेखा, ललित आनंद उपस्थित रहे ।

Related Articles

Back to top button