उत्तर प्रदेश

निःशुल्क पौधे उपलब्ध कराये जायेंगे: कल्पना अवस्थी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने इस वर्ष पूरे प्रदेश में 22 करोड़ पौध रोपड़ का लक्ष्य रखा है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सभी संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी किये गये हैं।

यह जानकारी पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग की प्रमुख सचिव सुश्री कल्पना अवस्थी ने दी। उन्होंने बताया कि वर्ष 2019-20 में कराये जा रहे समस्त वृक्षारोपण के लिए वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग द्वारा निःशुक्ल पौध उपलब्ध कराये जायेंगे। उन्होंने पौध की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख वन संरक्षक एवं विभागाध्यक्ष को निर्देशित किया है। पौधरोपण से प्रदेश में पर्यावरणीय लाभ और किसानों की आय में सतत् वृद्धि के दृष्टिगत पौधरोपण कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है।

प्रमुख सचिव ने कहा कि सभी शासकीय विभागों, मा0 न्यायालय परिसरों, कृषकों, संस्थाओं, व्यक्तियों, निजी एवं शासकीय शिक्षण संस्थाओं, भारत सरकार के विभाग एवं उपक्रम तथा स्थानीय निकायों में पौधरोपण किया जायेगा। इसके अतिरिक्त ग्राम पंचायत, नगर पंचायत, नगर पालिका परिषद, प्राधिकरण, रेलवे, रक्षा, औद्योगिक इकाइयों, सहकारी समितियों एवं अन्य संस्थाओं आदि को जलवायु परिवर्तन विभाग द्वारा पौधशालाओं से निःशुल्क पौध उपलब्ध कराये जायेंगे।

सुश्री अवस्थी ने प्रमुख वन संरक्षक एवं विभागाध्यक्ष से इस कार्य का अनुपालन प्रभावी रूप से सुनिश्चित करने को कहा है। उन्होंने जलवायु परिवर्तन की पौधशालाओं से निःशुल्क दिये जाने पौधों का विवरण तथा लेखा-जोखा एक अलग रजिस्टर में दर्ज कर सुरक्षित रखने और रोपित किये जाने वाले पौधों की पर्याप्त देख-रेख नियमों/मानकों के अनुसार सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए हैं

Related Articles

Back to top button