उत्तर प्रदेश

श्रमिकों की सुरक्षा व सोशल डिस्टेंसिग का रखा जाए पूरा ख्याल: केशव प्रसाद मौर्य

लखनऊः उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने सड़कों के शुरू किए गए निर्माण कार्यों की जमीनी हकीकत परखने के लिए आज लोक निर्माण विभाग मुख्यालय में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए लो०नि०वि०के तीन मंडलों के 11 जिलों के वरिष्ठ अधिकारियों से वार्ता की।
इन जिलों में लोक निर्माण विभाग द्वारा कराए जा रहे कार्यों के बारे मं बिंदुवार जानकारी हासिल करते हुए मुख्य अभियंताओं/अधीक्षण अभियंताओं व अधिशासी अभियंताओं को व्यापक दिशा निर्देश दिए ।
उन्होंने कहा कि सरकार श्रमिक हितों व उनके कल्याण के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है, इसलिए श्रमिकों को अधिक से अधिक रोजगार ठोस व प्रभावी रणनीति बनाकर उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। श्री मौर्य ने निर्देश दिए कार्य तीव्र से चलाए जाएं तथा श्रम शक्ति का भरपूर उपयोग किया जाए। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि कार्यों में सामाजिक दूरी बनाए रखने व सुरक्षा के मानकों का हर हाल में अनुपालन सुनिश्चित किया जाए ।उन्होंने कहा कि मजदूरों की थर्मल स्कैनिंग जरूर कराई जाए तथा सैनिटाइजर व अन्य व्यवस्थाएं वहां पर हर हाल में सुनिश्चित की जाएं ।
श्री मौर्य ने कहा कि राष्ट्र के निर्माण में श्रमिकों का अमूल्य योगदान रहा है। इस अवसर पर उन्होंने राष्ट्र के विकास में अहम भूमिका निभाने वाले संगठित एवं असंगठित क्षेत्र के सभी श्रमिकों एवं कामगारों को ‘अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस’ के अवसर पर शुभकामनाएं देते हुये कहा कि श्रमिकों को उनके हितों के बारे में जानकारी दी जाए तथा सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के बारे में भी श्रमिकों को बताया जाए। उन्होंने कहा कि कोविड-19 की वैश्विक महामारी के चलते बाधित आर्थिक गतिविधियों से प्रभावित श्रमिकों व कामगारों को राहत पहुंचाने के लिए सरकार द्वारा रु0 1000/- की धनराशि भरण पोषण भत्ते के रूप में उपलब्ध कराई गई है। श्री मौर्य ने बताया 1 मई 2017 को ‘अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस’ के अवसर पर भारत के प्रधानमंत्री मा० नरेंद्र मोदी जी द्वारा लाल बत्ती के कल्चर को समाप्त किया गया था।
उप मुख्यमंत्री ने कुशीनगर, गोरखपुर, देवरिया, महाराजगंज, बस्ती, सिद्धार्थनगर, संत कबीर नगर, गोंडा, बहराइच, श्रावस्ती व बलरामपुर के लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जहां बाढ़ आती हैं, वहां पर पुल/पुलिया निर्माण व सड़कों की विशेष मरम्मत व नवनिर्माण कार्य बारिश से पहले हर हाल में पूरे करा लिए जाएं। उन्होंने निरीक्षण भवनों व अन्य भवनों के निर्माण कार्य को भी शीघ्र पूरा कराने के निर्देश दिए।
श्री मौर्य ने कहा कि कार्य धरातल पर नजर आने चाहिए और श्रमिको की सुरक्षा का पूरा ख्याल रखा जाए। उन्होंने कहा कि कार्यों की डेली मानीटरिग की जाए और कहीं पर कोई समस्या हो तो उसे उच्चाधिकारियों के संज्ञान में लाया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि कार्यो की साइट पर रजिस्टर रखा जाए तथा उस पर श्रमिकों का विवरण अंकित किया जाए। उन्होंने पीपे के पुलो को भी शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए और कहा कि सभी कार्य निर्धारित समय सीमा के अंदर और निर्धारित मानकों के अनुरूप पूरे कराए। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी/कर्मचारी सुरक्षा ऐप व आरोग्य सेतु ऐप जरूर डाउनलोड करें तथा सुरक्षा एप में कराए जाने वाले कार्यो व उनकी फोटो/वीडियो आदि का विवरण भी अपलोड करें।
उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने बताया कि लाकडाउन के दौरान जब से कार्यों की शुरुआत की गई है, तब से लगातार कार्यो की संख्या व मजदूरों की संख्या में दिन प्रतिदिन बढ़ोत्तरी हो रही है और कुल मिलाकर 308 कार्य प्रारंभ करा दिए गए हैं, जिनकी लागत 15602 करोड़ 16 लाख रुपए है और इन पर 6596 मजदूर काम कर रहे हैं। इन 308 कार्यों में लोक निर्माण विभाग के 147 कार्य हैं, जिन पर 2812 श्रमिक व सेतु निगम के 33 कार्य हैं जिन पर 694 श्रमिक तथा राजकीय निर्माण निगम के 128 कार्य हैं, जिन पर 3090 श्रमिक कार्य कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button