उत्तर प्रदेशसेहत

हेल्थ ए0टी0एम0 पर जांच के साथ पायें टेलीकंसल्टेशन की सुविधा

लखनऊः उत्तर प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाओं के बुनियादी ढांचे को सुदृ़ढ़ करने हेतु प्रदेश सरकार ने चिन्हित स्वास्थ्य इकाईयों में 200 हेल्थ ए0टी0एम0 की स्थापना की है। इसी क्रम में प्रदेश के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों तथा जिला अस्पतालों में स्थापित हेल्थ ए0टी0एम0 मशीनों के सफल संचालन हेतु चिन्हित स्वास्थ्य कर्मियों का प्रशिक्षण राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन मुख्यालय में आयोजित किया गया। प्रदेश की लगभग 200 स्वास्थ्य इकाईयों से आये कर्मियों को हेल्थ ए0टी0एम0 से संबंधित दो दिवसीय विस्तृत प्रशिक्षण प्रदान किया गया।
इस अवसर पर प्रमुख सचिव, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, उ0प्र0 शासन द्वारा बताया गया कि आने वाले समय में स्वास्थ्य सुविधाओं को आम जन तक पहुंचाने के लिए तकनीक का बेहतर उपयोग किए जाने हेतु हेल्थ ए0टी0एम0 बहुत कारगर सिद्ध होंगे, इनके माध्यम से 30 तरह की जांचों की रिपोर्ट बहुत कम समय में मरीजों को प्रिन्टआउट, व्हाट्सएैप, ई-मेल अथवा एस0एम0एस0 के माध्यम से उपलब्ध करा दिया जाएगा, तथा जांच के परिणामों को टेलीमेडिसिन हब पर डॉक्टरों के द्वारा साझा किया जा सकेगा। परिणामस्वरूप उपचार में समय की बचत होगी और एक ही छत के नीचे जांच व इलाज उपलब्ध होने से मरीज के तीमारदार को परेशान नहीं होना पड़ेगा।
जिन स्थानों पर हेल्थ ए0टी0एम0 की स्थापना की गई है वहां यदि चिकित्सक की तैनाती नहीं है, ऐसी जंगहों पर टेलीमेडिसिन के माध्यम से चिकित्सीय परामर्श प्रदान किए जाने का प्रावधान है। हैल्थ ए0टी0एम0 में निर्धारित जांचों के उपरांत वीडियो कन्सल्टेशन की सुविधा शुक्रवार से प्रारम्भ कर दी जायेगी तथा डॉक्टर के द्वारा मेडिकल प्रिस्क्रिप्शन मरीज को उसके फोन पर उपलब्ध कराया जायेगा। प्रभारी चिकित्सा अधिकारी हेल्थ ए0टी0एम0 की क्रियाशीलता हेतु जिम्मेदार अधिकारी होंगे। हेल्थ ए0टी0एम0 द्वारा ई-संजीवनी में उपलब्ध चिकित्सकों के माध्यम से टेलीकन्सल्टेशन सेवायें प्राप्त किये जाने का प्रावधान भी प्रक्रियाधीन है।

Related Articles

Back to top button