उत्तर प्रदेश

दिव्यांगजन को मोटराइज्ड ट्राई साइकिल प्रदान करने में प्राथमिकता प्रदान करें: मुख्यमंत्री

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने सरकारी आवास पर विभिन्न सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं के 98 लाख 28 हजार से अधिक लाभार्थियों के बैंक खातों में 29 अरब 55 करोड़ 36 लाख रुपये की धनराशि डी0बी0टी0 के माध्यम से हस्तांतरित की। यह धनराशि वर्तमान वित्तीय वर्ष के चतुर्थ त्रैमास (जनवरी, फरवरी एवं मार्च, 2022) के तहत हस्तांतरित की गयी।
ज्ञातव्य है कि वृद्धावस्था पेंशन योजना के 56 लाख लाभार्थियों को 1680 करोड़ रुपये, निराश्रित महिला पेंशन योजना की 31 लाख लाभार्थियों को 930 करोड़ रुपये, दिव्यांगजन पेंशन योजना के 11.17 लाख लाभार्थियों को 335.10 करोड़ रुपये, कुष्ठावस्था पेंशन योजना के 11,430 लाभार्थियों को 10.26 करोड़ रुपये की धनराशि अन्तरित की गयी।
मुख्यमंत्री जी ने अपने सम्बोधन में कहा कि वर्ष 2022 के शुभारम्भ के अवसर पर प्रदेश के 98 लाख 28 हजार से अधिक लाभार्थियों को बढ़ी हुई पेंशन का एक मुश्त लाभ उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि शासन की योजनाओं से जुड़कर पेंशन लाभार्थी अपने जीवन को स्वस्थ एवं सुन्दर बनाने एवं अपनी प्रतिभा व ऊर्जा का लाभ समाज को देने में योगदान करेंगे।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि सरकार व समाज का दायित्व है कि कहीं भी कोई समस्या है तो वह उसका समाधान करे। प्रदेश सरकार पूरी संवेदना के साथ जरूरतमंदों की हर सम्भव मदद कर रही है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने सभी योजनाओं को तकनीकी के साथ जोड़ा है, जिससे किसी प्रकार का भ्रष्टाचार न हो तथा जरूरतमंद को उसका लाभ मिल सके। इस अवसर पर उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि पढ़ने एवं व्यवसाय करने वाले दिव्यांगजन को मोटराइज्ड ट्राई साइकिल प्रदान करने में प्राथमिकता प्रदान करें।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कल्याणकारी सरकार का दायित्व बनता है कि वह अपने नागरिकों के सुख-दुख में सहभागी बनकर उनकी पीड़ा के साथ खड़े होकर उनके प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करे तथा शासन स्तर पर उनका सहयोग प्रदान करे। राज्य सरकार ने वृद्धावस्था, निराश्रित महिला, दिव्यांगजन तथा कुष्ठावस्था पेंशन योजना के लाभार्थियों की पेंशन राशि में बढ़ोत्तरी की है। प्रदेश सरकार द्वारा निराश्रित महिला व वृद्धावस्था पेंशन योजना के लाभार्थियों को मिलने वाली पेंशन राशि 500 रुपये प्रति माह से बढ़ाकर 1000 प्रतिमाह रुपये की गयी है। दिव्यांगजन पेंशन योजना के लाभार्थी को पहले प्रति माह 300 रुपये पेंशन प्रदान की जाती थी। यह पेंशन राशि बढ़ाकर 500 रुपये प्रति माह तत्पश्चात 1000 रुपये प्रति माह की गयी है। कुष्ठावस्था पेंशन योजना के लाभार्थियों को मिलने वाली धनराशि 2,500 रुपये प्रति माह से बढ़ाकर 3,000 रुपये प्रति माह की गयी है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आज यहां पर तीन महीने की पेंशन धनराशि एक साथ जारी की गयी है। प्रदेश सरकार ने पेंशन राशि में बढ़ोत्तरी के साथ ही विगत साढ़े चार वर्षाें में पात्रता की श्रेणी में आने वाले लाभार्थियों की संख्या में वृद्धि की है। वर्ष 2017 से पूर्व वृद्धावस्था पेंशन योजना के अन्तर्गत मात्र 37 लाख 47 हजार वृद्धजनों को पेंशन की सुविधा का लाभ दिया जाता था। वर्तमान प्रदेश सरकार के गठन के उपरान्त वृद्धावस्था पेंशन योजना के अन्तर्गत 19 लाख 47 हजार नये पेंशनधारकों को जोड़ा गया है। वर्तमान वित्तीय वर्ष में कुल 56 लाख वृद्धजन को पेंशन प्रदान की जा रही है। वर्तमान प्रदेश सरकार ने निराश्रित महिला पेंशन योजना के अन्तर्गत 13 लाख 68 हजार नयी लाभार्थियों को जोड़ा है। वर्तमान वित्तीय वर्ष में कुल 31 लाख निराश्रित महिलाओं को पेंशन प्रदान की जा रही है।
इसी प्रकार वर्तमान प्रदेश सरकार ने दिव्यांगजन पेंशन योजना के अन्तर्गत 02 लाख 34 हजार नये पेंशनधारकों को जोड़ा है। वर्तमान वित्तीय वर्ष में 11 लाख 17 हजार दिव्यांगजन को पेंशन प्रदान की जा रही है। कुष्ठावस्था पेंशन योजना के अन्तर्गत 06 हजार 655 अतिरिक्त नये पेंशनधारकों को जोड़ा गया है। वर्तमान वित्तीय वर्ष में कुल 11 हजार 430 लाभार्थियों को कुष्ठावस्था पेंशन प्रदान की जा रही है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि सामाजिक सुरक्षा पेंशनधारक शासन की विभिन्न योजनाओं यथा निःशुल्क राशन, आवास, शौचालय एवं आयुष्मान भारत के अन्तर्गत 05 लाख रुपये तक के स्वास्थ्य बीमा कवर का लाभ भी प्राप्त कर रहे हैं। उन्होंने सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं के लाभार्थियों से पात्रता की श्रेणी में आने वाले अन्य जरूरतमन्दों को भी पेंशन के लाभ से जोड़ने में सहयोग करने का आह्वान किया।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि वर्तमान में विश्व कोरोना महामारी से जूझ रहा है। कोरोना महामारी से बचाव का सबसे बड़ा उपाय जागरूकता, सतर्कता व सावधानी है। देश एवं प्रदेश के सभी लोगों को कोरोना के खिलाफ एक साथ मिलकर कार्य करना होगा। प्रत्येक व्यक्ति वैक्सीन जरूर ले। कोरोना कालखण्ड में जिन परिवारों के सदस्य कोरोना महामारी से कालकवलित हुए हैं, उन परिवारों को 50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता राशि उपलब्ध करायी जा रही है। जिन बच्चों के माता-पिता/अभिभावक का इस बीमारी से निधन हो गया, ऐसे अनाथ बच्चों को उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के माध्यम से लाभान्वित किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने इस अवसर पर दिव्यांगजन श्रेणी के पेंशन लाभार्थी श्री मोहित कुमार एवं श्री विनोद कुमार, वृद्धावस्था श्रेणी के पेंशन लाभार्थी श्री सुरेन्द्र कुमार मिश्रा एवं श्रीमती सुरसती, निराश्रित महिला श्रेणी की पेंशन लाभार्थी श्रीमती नीतू सिंह एवं श्रीमती संगीता तथा कुष्ठावस्था श्रेणी के पेंशन लाभार्थियों को अपने कर-कमलों से चेक प्रदान किया। उन्होंने जनपद बिजनौर, वाराणसी, चित्रकूट, देवरिया एवं सहारनपुर के वृद्धावस्था, निराश्रित महिला, दिव्यांगजन तथा कुष्ठावस्था पेंशन के लाभार्थियों से वर्चुअल माध्यम से संवाद किया।
इस अवसर पर महिला कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती स्वाती सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास के मूल मंत्र के साथ कार्य कर रही है। इसी मंत्र के अनुरूप राज्य सरकार द्वारा किसान, युवा, महिला, बेटी सहित प्रत्येक वर्ग के लिए विभिन्न योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। इन योजनाओं का लाभ समाज के प्रत्येक जरूरतमंद तक पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है।
इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव दिव्यांगजन कल्याण श्री हेमन्त राव, अपर मुख्य सचिव सूचना एवं एम0एस0एम0ई0 श्री नवनीत सहगल, प्रमुख सचिव महिला कल्याण श्रीमती अनीता मेश्राम, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एवं सूचना श्री संजय प्रसाद, सचिव मुख्यमंत्री श्री आलोक कुमार तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button