उत्तर प्रदेश

सरकार गांव, गरीब, किसान, नौजवान एवं महिलाओं की उन्नति के लिए कृत संकल्पित: केशव प्रसाद मौर्य

पं0 गणेश प्रसाद मिश्र जी की तृतीय पुण्यतिथि के शुभ अवसर पर जनपद महोबा के विकासखंड जैतपुर के ग्राम धौर्रा में पं0 गणेश प्रसाद मिश्र सेवा न्यास के तत्वावधान में आयोजित समारोह में   बतौर मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग करते हुए  उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने नव निर्मित खेल परिसर का उदघाटन, प0गणेश प्रसाद मिश्र की मूर्ति का अनावरण तथा 4099.13 लाख रुपये की लागत से 41.92 किमी0 लंबाई की सड़कों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया।

इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री ने उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि  केन्द्र एवं राज्य की सरकार गांव, गरीब, किसान, नौजवान एवं महिलाओं की उन्नति एवं सम्मान के लिए कृत संकल्पित है। उन्होंने कहा कि सरकार के द्वारा किसानों की बेहतर स्थिति के लिए किसान सम्मान निधि योजना चालू की गयी है, जिसके तहत 2000 रूपये प्रति तिमाही की दर से प्रतिवर्ष सभी किसानों के खाते में 6000 रूपये दिये जाने की व्यवस्था है। उन्होंने कहा कि योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार से बिचैलियों की भूमिका न होने पाये, सरकार के द्वारा ऐसी व्यवस्थायें सुनिश्चित की गयी है। उन्होंने कहा कि सरकार के द्वारा सीधे किसानों के खाते में पैसा भेजा जाता है। उन्होंने कहा कि योजनाओं का लाभ सीधे सभी पात्र गरीब व्यक्तियों को उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गांव-गांव एवं घर-घर में बिद्युत कनेक्शन मुहैया कराया जा रहा है तथा सरकार के द्वारा लोगों को पर्याप्त मात्रा में बिद्युत उपलब्ध करायी जा रही है। उन्होंने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री एवं मा0 मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में चल रहे स्वच्छता कार्यक्रम के तहत घर-घर शौचालय का निर्माण कार्य किया गया है।

        उप मुख्यमंत्री नेे कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी की संकल्पना के अनुसार सभी लोगों को पाइप लाइन के माध्यम से पीने के पानी के लिए योजना बनायी गयी है, जिसके तहत हर घर को पाइप लाइन के माध्यम से पेयजल मुहैया कराया जायेगा। इस योजना की शुरुआत बुन्देलखण्ड से की गई है। इस दौरान उन्होंने 04 अवारा पशुओं को पालने पर 3600 रुपये प्रतिमाह प्रदान किये जाने की योजना तथा अभी हाल में शुरू की गई कन्या सुमंगला योजना के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि सरकार बेटियों को जन्म से लेकर ग्रेजुएशन तक 6 चरणों में 15000 रुपये दे रही है। उन्होंने धौर्रा के लोगों को आगामी दिनों में इंटर कालेज की सौगात देने के लिए भी आश्वस्त किया,ताकि उनके पुत्र व पुत्रियों को धौर्रा में ही बेहतर शिक्षा प्राप्त हो सके। उन्होंने जनपद के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि ग्राम स्तर पर प्रदर्शनी लगाकर आम जनों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित कराएं।इस कार्यक्रम में  उपमुख्यमंत्री ने पॉलीथिन मुक्त जागरूकता मैराथन में बालक संवर्ग के विजेता  मनोहर अहिरवार, नीरज राजपूत, पुष्पेंद्र सिंह तथा बालिका संवर्ग की विजेताओं क्रमशः संगीत यादव, प्रतीक्षा यादव एवं रोशनी तिवारी को मेडल पहनाकर सम्मानित किया। इसके अलावा उन्होंने प0 गणेश प्रसाद मिश्र की मूर्ति के कारीगर गुरुग्राम के नरेश कुमावत को भी सम्मानित किया।

     इस दौरान युवा कल्याण मंत्री(स्वतन्त्र प्रभार) उपेंद्र तिवारी,बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री, डा.  सतीश कुमार द्विवेदी आध्यात्मिक गुरु त्रिलोचन दास,न्यास के अध्यक्ष डॉ राकेश मिश्र,सांसद हमीरपुर पुष्पेंद्र सिंह चंदेल,विधायक सदर राकेश गोस्वामी,विधायक चरखारी ब्रजभूषण राजपूत, विधायक राठ मनीषा अनुरागी,विधायक हमीरपुर युवराज सिंह, पूर्व मंत्री मध्यप्रदेश सरकार ललिता यादव,पूर्व विधायक विजावर ,पुष्पेंद्र नाथ  सहित अन्य जनप्रतिनिधि व प्रशासनिक अधिकारी  मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button