उत्तराखंड समाचार

पर्यटन को हो रहे नुकसान को रोकने के लिए प्रयासरत है सरकार: सतपाल महाराज

देहरादून: बीते वर्ष लंबे चले लॉकडाउन और इस साल कोविड के बढ़ते मामलों के बीच सभी सेक्टरों समेत उत्तराखंड पर्यटन भी प्रभावित हुआ है। कोरोना काल में पर्यटन को बढ़ावा देने व्यापारियों की समस्याओं को सरकार तक पहुंचाने के उदे्दश्य से पर्यटन मंत्री श्री सतपाल महाराज ने पर्यटन उद्योग से जुड़े व्यापारियों से उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद देहरादून कार्यालय में वर्चुअल बैठक की।

बैठक में पर्यटन मंत्री श्री सतपाल महाराज ने व्यापारियों को आश्वासन देते हुए कहा कि कोरोना के चलते पर्यटन को हो रहे नुकसान को रोकने के लिए सरकार प्रयासरत है। श्री महाराज ने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के नेतृत्व में हम सब मिलकर कोरोना के विरूद्ध लड़ाई लड़ रहे हैं। जल्द ही इस लड़ाई के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। कोरोना की इस विकट चुनौती को अवसर में बदल कर हम पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है।

पर्यटन उद्योग से जुड़े व्यापारियों ने कहा कि पर्यटन गतिविधियां पर ब्रेक लगने से पर्यटन उद्योग को बड़ा नुकसान हुआ है। मुश्किल के इस समय में सरकार की ओर से आर्थिक मदद की जानी चाहिए। जिस पर पर्यटन मंत्री श्री महाराज ने कहा कि इस संबंध में सरकार से बात कर सकारात्मक निर्णय लिए जाएंगे।

वहीं पर्यटन सचिव श्री दिलीप जावलकर ने कहा कि पर्यटन से जुड़े व्यापारियों की हर संभव मदद करने के लिए सरकार और शासन से बात की जाएगी। पर्यटन व्यवसायियों के सुझावों से उत्तराखंड पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए काम किया जाएगा।

बैठक में पर्यटन अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी युगल किशोर पंत, अपर निदेशक विवेक चैहान और वर्चुअल रूप से अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी कर्नल अश्विन पुण्डीर एडवेंचर विंग, पर्यटन उपनिदेशक योगेन्द्र कुमार गंगवार, होटल एसोसिएशन के प्रतिनिधि, टूर ऑपरेटर्स एसोसिएशन के प्रतिनिधि, एडवेंचर टूर ऑपरेटर्स एसोसिएशन के प्रतिनिधि समेत प्रदेश के विभिन्न जिला पर्यटन अधिकारी शामिल हुए। इसके अलावा उत्तराखण्ड के अन्य व्यवसायी हितधारों द्वारा भी सुझाव दिये गये, सुझावों पर अमल करते हुए निर्देशित किया गया कि लिखित रूप से भी विभाग को सुझाव भेंजे जायें ताकि शासन स्तर पर सुझावों को अमल पर लाया जा सके।

Related Articles

Back to top button