उत्तर प्रदेश

01 जुलाई को मनाया जायेगा जीएसटी दिवस

लखनऊ: नई अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था की दूसरी वर्षगांठ 01 जुलाई 2019 को केन्द्रीय जीएसटी और केन्द्रीय उत्पाद शुल्क विभाग, लखनऊ वाणिज्यिक कर विभाग, लखनऊ के साथ मिलकर डाॅ0 अखिलेश दास सभागार, बीबीडी विश्वविद्यालय फैजाबाद रोड लखनऊ में जीएसटी दिवस मनाया जायेगा। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी इस समारोह के मुख्य अतिथि एवं उत्तर प्रदेश के वित्तमंत्री श्री राजेश अग्रवाल विशिष्ट अतिथि के रूप में जीएसटी दिवस को सुशोभित करेंगे। इस अवसर पर केन्द्र और राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी, व्यापार और उद्योग के प्रतिनिधि, क्षेत्र के शीर्ष व्यापारी और सेवानिवृत्त अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे। केन्द्र और राज्य दोनों के व्यापार प्रतिनिधि जिनके पास अच्छा ट्रैक रिकाॅर्ड है, उन्हें उनके अच्छे काम की सराहना के रूप में प्रशंसा प्रमाण पत्र दिया जाएगा। केन्द्रीय जीएसटी और केन्द्रीय उत्पाद शुल्क विभाग, लखनऊ पर एक काॅफी टेबल बुक का भी मुख्य अतिथि द्वारा अनावरण किया जाएगा।

साथ ही एक ई-वे बिल ऐप भी लाॅन्च किया जाएगा। आधिकारिक कार्यक्रम के उपरान्त सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा दिनांक 01 जुलाई 2019 से 07 जुलाई 2019 तक सप्ताह में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम केन्द्रीय जीएसटी और केन्द्रीय उत्पाद शुल्क लखनऊ द्वारा जीएसटी दिवस समारोह के रूप में निर्धारित किए गए हैं, भारतीय उद्योग संघ के साथ एक ओपेन हाउस चर्चा, स्कूली छात्रों द्वारा जीएसटी पर प्रश्नोत्तरी, बहस, निबंध लेखन, जीएसटी पर आम जनपद में जागरूकता बढ़ाने के लिए नुक्कड़ नाटक तथा वृक्षारोपण शामिल हैं।

एक सप्ताह तक चलने वाले कार्यक्रम को आयोजित करने का मूल उद्देश्य जनता को नई कर व्यवस्था के बारे में जागरूक करना है। उदाहरण के लिए एक उपभोक्ता को उचित ‘‘पक्का’’ बिल/इनवाॅइस लेना चाहिए, ताकि जो जीएसटी घटक वे दे रहे हैं, यह सरकारी राजस्व के माध्यम से राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान दे रहे हैं।

केन्द्रीय जीएसटी एवं केन्द्रीय उत्पाद शुल्क लखनऊ जोन कार्यालय 7 ए अशोक मार्ग और अन्य सीजीएसटी कार्यालय भवनों को द्वितीय जीएसटी दिवस के शुभ अवसर पर प्रदीपित किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button