देश-विदेश

हरदीप सिंह पुरी ने लखनऊ के काकोरी में उज्ज्वला योजना के तहत गरीब महिलाओं को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन वितरित किए

केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस तथा आवास और शहरी कार्य मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी ने आज उत्तर प्रदेश के लखनऊ में काकोरी में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गरीब महिलाओं को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन वितरित किए। आवास और शहरी कार्य मंत्रालय में राज्य मंत्री श्री कौशल किशोर और महिलाबाद से विधायक श्रीमती जय देवी कौशल भी ‘सेवा ही समर्पण है’ के अवसर पर उपस्थित थीं।

IMG_256

IMG_256

IMG_256

इस अवसर पर श्री पुरी ने कहा कि पिछले सात वर्षों में देश में एलपीजी कनेक्शनों की संख्या दोगुनी से अधिक हो गई है। 2014में यह 14करोड़ थी जो अब लगभग 30करोड़ हो गई है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने 2016में पीएम उज्ज्वला योजना शुरू की और निर्धारित तिथि से करीब 8महीने पहले 8करोड़ का लक्ष्य हासिल किया था। जरूरतमंद परिवारों को ऐसे 1करोड़ और कनेक्शन देने की योजना के दूसरे चरण में काम चल रहा है। मंत्री ने कहा कि यह योजना बेहद सफल रही है जिससे महिलाओं को लकड़ी से निकलने वाले धुएं और कड़ी मेहनत से राहत मिली है। इससे उन्हें सम्मानजनक जीवन जीने में मदद मिली है।

IMG_256

श्री पुरी ने मोदी सरकार की अन्य कल्याणकारी योजनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि श्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा शुरू की गई केंद्रीय योजनाओं के परिणाम सामने आ रहे हैं और लोगों को उनका भरपूर लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी ने स्वच्छता पर जोर दिया और प्रधानमंत्री मोदी ने स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत कर इस सपने को पूरा किया, जिससे सभी शहर खुले में शौच मुक्त हो गए। उन्होंने कहा कि 2004से 2014तक 1.57लाख करोड़ रुपये शहरी योजनाओं पर खर्च किए गए थे, लेकिन पिछले सात साल में उन पर करीब 12लाख करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। इन योजनाओं के तहत शहरी और ग्रामीण भारत में रहने वाले लगभग 3करोड़ लोगों को घर मिलेगा। केंद्र सरकार की योजना के तहत उत्तर प्रदेश में 2017तक केवल 17,000घरों की मांग का संकेत दिया गया था, लेकिन पिछले साढ़े चार वर्षों में लगभग 9लाख लाभार्थियों को योजना के तहत पहले ही घर दिए जा चुके हैं।

पेट्रोलियम क्षेत्र के बारे में बात करते हुए श्री पुरी ने कहा कि लखनऊ में ही सीएनजी स्टेशनों की संख्या में 400प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जबकि सात वर्षों में खुदरा दुकानों और शहर में एलपीजी की पहुंच में 33प्रतिशत की वृद्धि हुई है। मंत्री ने देश में, विशेष रूप से उत्तर प्रदेश में, मेट्रो नेटवर्क के विस्तार के बारे में भी बताया। साथ ही यह जानकारी भी दी कि लगभग 90करोड़ लोगों को मुफ्त कोविड टीकाकरण दिया गया है।

श्री कौशल किशोर ने गरीबों को लाभान्वित करने वाली विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि कोविड के दौरान 80करोड़ लोगों को मुफ्त राशन दिया गया है, किसानों को 6,000रुपये प्रति वर्ष और अगले साल तक सभी गरीबों को घर मिल जाएगा।

Related Articles

Back to top button