Thursday , January 17 2019

पुजारा दोहरे शतक से चूके, पंत का भी धमाका

सिडनी: टेस्ट विशेषज्ञ चेतेश्वर पुजारा (193 रन) और युवा विकेटकीपर रिषभ पंत(नाबाद 159 रन) के शानदार शतक धमाके से भारतीय क्रिकेट टीम ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे और अंतिम टेस्ट के दूसरे दिन शुक्रवार को सात विकेट पर 622 रन बनाकर अपनी पारी घोषित कर दी जिससे मैच में उसकी पकड़ मजबूत हो गयी है। भारत ने पहली पारी में 167.2 ओवर में सात विकेट पर 622 रन बनाये जिसके बाद कप्तान विराट कोहली ने पारी घोषित करने का संकेत दे दिया। इसके बाद दिन के खेल की समाप्ति से कुछ पहले आस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी की शुरूआत की और 10 ओवर में बिना कोई विकेट गंवाये 24 रन बना लिये। वह अभी भारत के स्कोर से 598 रन पीछे है और उसके बल्लेबाज मार्कस हैरिस 19 तथा उस्मान ख्वाजा पांच रन पर नाबाद हैं।

भारतीय पारी में कल के नाबाद बल्लेबाज पुजारा अपने दोहरे शतक को पूरा करने से चूक गये और 193 रन पर आउट हुये जबकि सातवें नंबर पर उतरे पंत 159 रन बनाकर नाबाद क्री•ा से नाबाद लौटे। रवींद्र जडेजा ने भी 81 रन बनाये। पंत इसी के साथ आस्ट्रेलियाई जमीन पर शतक बनाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बन गये, उन्होंने इंग्लैंड दौरे में भी शतक बनाया था। आस्ट्रेलिया के लिये ऑफ स्पिनर नाथन लियोन चार विकेट लेकर सबसे सफल रहे जबकि तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड को 105 रन पर दो और मिशेल स्टार्क को 123 रन देकर एक विकेट मिला। सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर वर्ष 1978 के बाद से पहली बार टेस्ट मैच जीतने और इसी के साथ आस्ट्रेलियाई जमीन पर 70 वर्षाें में पहली बार टेस्ट सीरीज जीत इतिहास रचने के लक्ष्य के साथ खेल रही भारतीय टीम ने बल्लेबाज के कमजोर प्रदर्शन की आलोचनाओं का करार जवाब देते हुये रनों का पहाड़ लगा दिया। भारत ने सुबह पारी की शुरूआत कल के चार विकेट पर 303 रन से आगे बढ़ाते हुये की, उस समय पुजारा 130 और हनुमा विहारी 39 रन बनाकर क्रीज पर थे। पुजारा हालांकि दोहरा शतक लगाने से केवल सात रन दूर रह गये, लियोन ने उन्हें अपनी गेंद पर कैच कर पवेलियन भेजा।

हालांकि सुबह पुजारा और हनुमा ने पारियों को बखूबी आगे बढ़ाया और पांचवें विकेट के लिये 101 रन की शतकीय साझेदारी की। पुजारा ने सर्वाधिक 373 गेंदों का सामना किया और 22 चौके लगाकर 193 रन बनाये। उन्होंने कल के अपने व्यक्तिगत स्कोर में 63 रन का और इजाफा किया। उनके साथ डटे हुये कल के नाबाद बल्लेबाज हनुमा भी अर्धशतक पूरा नहीं कर सके और पिछले स्कोर में 26 रन ही जोड़ पाये थे कि लियोन ने उन्हें लाबुचांगे के हाथों कैच कराकर दिन का पहला और भारत का पांचवां विकेट आस्ट्रेलिया को दिला दिया। हनुमा ने 96 गेंदों में पांच चौके लगाकर 42 रन बनाये। हनुमा के आउट होने के बाद पुजारा ने सातवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिये उतरे युवा विकेटकीपर पंत के साथ पारी को आगे बढ़ाया और छठे विकेट के लिये 89 रन जोड़ भारत को 418 के स्कोर तक पहुंचाया। पुजारा ने भारतीय पारी में पांच बल्लेबाज के साथ साझेदारियां निभाई जिनमें मयंक अग्रवाल(77) और हनुमा के साथ उन्होंने शतकीय जबकि कप्तान विराट और पंत के साथ अर्धशतकीय साझेदारियां कीं। पुजारा हालांकि छठे बल्लेबाज के रूप में आस्ट्रेलियाई ऑफ स्पिनर लियोन का शिकार बने जिन्होंने उन्हें टेस्ट के चौथे दोहरे शतक से वंचित कर दिया।

पुजारा ने कल दूसरे ओवर से लेकर पूरे दिन बल्लेबाज की और दूसरे दिन लंच के बाद पवेलियन लौटे। उन्होंने जबरदस्त शॉट्स का चयन किया और वह पारी में भाग्यशाली भी रहे जब 12 के स्कोर पर रिव्यू में बचे और फिर 192 के स्कोर पर ख्वाजा ने उनका कैच टपका दिया। पुजारा के आउट होने के बाद पंत ने नियंत्रित दिख रही भारतीय पारी में धुआंधार अंदाज में रन बटोरे और 189 गेंदों में 15 चौके और एक छक्का लगाकर नाबाद 159 रन बनाये जो उनके टेस्ट करियर का सर्वश्रेष्ठ स्कोर भी है। पंत ने ऑलराउंडर जडेजा के साथ सातवें विकेट के लिये 204 रनों की दोहरी शतकीय साझेदारी की जो पारी की सबसे बड़ी साझेदारी भी है। जडेजा ने 114 गेंदों में सात चौके और एक छक्का लगाकर 81 रन बनाये जो उनके टेस्ट करियर का 10वां अर्धशतक भी है। जडेजा को सातवें और भारतीय पारी के आखिरी बल्लेबाज के रूप में लियोन ने बोल्ड किया जबकि पंत 159 के स्कोर पर नाबाद लौटे और विराट ने तीन विकेट शेष रहते 622 रन पर पारी घोषित कर दी। दिन की समाप्ति तक आस्ट्रेलियाई जोड़ी मार्कस हैरिस 29 गेंदों में दो चौकों की मदद से 19 रन और ख्वाजा 31 गेंदों में पांच रन बनाकर क्रीज पर हैं। रॉयल बुलेटिन

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com