Thursday , January 17 2019

बालगृहों के बच्चों की मिलेगा आधुनिक तकनीक से शिक्षा में सहयोग: प्रो0 रीता बहुगुणा जोशी

लखनऊ: प्रदेश के बालगृहों में आवासित संवासियों की शिक्षा में गुणात्मक सुधार लाने, सीखने की प्रवृत्ति विकसित करने की दृष्टि से आज दस बालगृहों में डिजिटल लर्निंग सेन्टर प्रारम्भ हो गए। प्रदेश की महिला कल्याण मंत्री प्रो0 रीता बहुगुणा जोशी ने लखनऊ में मोतीनगर स्थित राजकीय बालगृह (बालिका) में डिजिटल लर्निंग सेन्टर का औपचारिक शुभारम्भ किया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि यह बच्चों के विकास के लिए अत्यंत हितकारी है। उन्होंने कहा कि आज देश तेजी से डिजिटलाइजेशन की ओर जा रहा है, ऐसे में बच्चों को कम्प्यूटर का तकनीकी ज्ञान और डिजिटलाइजेशन के प्रयोग की जानकारी बेहद आवश्यक है। प्रो0 जोशी ने बालगृह के संवासियों को शिक्षा के प्रति लगाव बढ़ाने और आत्मनिर्भर होने के लिए सतत् प्रयत्नशील रहने के लिए प्रोत्साहित भी किया।

ज्ञात हो कि महिला कल्याण विभाग उ0प्र0 द्वारा प्लान इण्डिया के सहयोग से प्रदेश के चार जनपदों लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज एवं मिर्जापुर के दस बालगृहों में डिजिटल लर्निंग सेन्टर का संचालन किया जाना है। इस सेन्टर पर कक्षा 12 तक के सीबीएसई तथा आईसीएससी माध्यम से शिक्षा प्राप्त कर रहे बालगृहों के संवासी अपनी विषयगत जिज्ञासाओं की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

प्रो0 जोशी ने मोहान रोड, लखनऊ स्थित राजकीय बालगृह (बालक) के बच्चों को भी आज इस जानकारी से अवगत कराया तथा बच्चों में स्वेटर एवं मिष्ठान वितरण भी किया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com