Tuesday , December 11 2018

जागेश्वर धाम में पर्यटन को लगेंगे पंख, होगा कायाकल्प

अल्मोड़ा : वन डिस्ट्रिक्ट वन डिस्टनेशन योजना में अल्मोड़ा के जागेश्वरधाम को चयनित किया गया है। इस योजना के तहत जागेश्वर धाम में करीब 50 एकड़ में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सुविधाएं विकसित की जाएगी। इसमें होटल, रिसार्ट, रेस्टोरेंट व एक छोटा बाजार भी विकसित होगा। ताकि बाहर से आने वाले देसी-विदेशी पर्यटकों को सभी सुविधाएं एक परिसर में ही मिल सकें।

डीएम ईवा आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि शासन की तरफ से पर्यटन को विकसित करने की संभावनाओं के लिए जिले में प्रसिद्ध स्थानों की सूची भेजी गई थी ताकि यहां पर पर्यटकों की सुविधा व उनको आकर्षित करने के लिए कुछ नया प्लान किया जा सके। इसमें शासन ने प्रदेश के प्रसिद्ध स्थानों की स्क्रीनिंग के बाद हर जिले में एक पर्यटक स्थान चुना है।

अल्मोड़ा जिले में जागेश्वरधाम को विश्वप्रसिद्ध मंदिर व उसकी पौराणिक मान्यताओं के चलते शासन ने चुना है। इसके आस-पास ही पर्यटकों की सुविधा के लिए 50 एकड़ के क्षेत्र में पर्यटन की सभी सुविधाएं विकसित की जाएंगी। इसमें होटल, रिसॉर्ट, शौचालय सहित छोटा बाजार भी विकसित किया जाएगा। इसके लिए जमीन की तलाश के प्रयास भी प्रशासन ने शुरू कर दिए हैं।

उन्होंने कहा कि जागेश्वर में 50 एकड़ जमीन की उपलब्धता समय पर हो। इसके लिए दूसरे क्षेत्रों में भी जमीन की तलाश जारी रहेगी। इसके लिए द्वाराहाट में भी जमीन तलाशने के लिए एसडीएम से एक सप्ताह में रिपोर्ट देने के लिए कहा है। न हो पाने की स्थिति में शहर के पास द्वाराहाट में भी जमीन की तलाश शुरू की जा रही है। ताकि शासन की तरफ से शुरू की जा रही वन डिस्ट्रिक्ट वन डिस्टेनिशन योजना में जिले को भी विकसित किया जा सके।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com