Monday , December 10 2018

चार धाम में हिमपात, पारा शून्य से नीचे पहुंचा; ठिठुरा उत्तराखंड

देहरादून : उत्तराखंड में मौसम कंपकंपी छुड़ा रहा है। बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के साथ ही उच्च हिमालय की चोटियां बर्फ से लकदक हो गईं। चार धामों में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे होने के कारण पानी भी जमने लगा है। वहीं, निचले क्षेत्रों में सुबह से हो रही बूंदाबांदी और सर्द हवाओं से जनजीवन प्रभावित रहा। देहरादून स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि शुक्रवार से मौसम राहत देगा। ज्यादातर इलाकों में धूप खिली रहेगी।

बीते तीन दिन से प्रदेश में बादल आंख-मिचौनी खेल रहे हैं। गुरुवार सुबह बदरीनाथ और हेमकुंड में जमकर बर्फबारी हुई तो चमोली जिले के निचले इलाकों में बारिश से क्षेत्र कड़ाके की सर्दी की चपेट में है। केदारनाथ में दोपहर तक करीब एक फुट बर्फबारी के समाचार हैं। हिमपात के कारण के केदारनाथ में पुनर्निर्माण कार्यों पर भी ब्रेक लगा रहा।

यहां न्यूनतम तापमान शून्य से चार डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंच गया है। गढ़वाल मंडल में पौड़ी, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी और देहरादून में कई स्थानों पर रुक-रुक कर बूंदाबांदी होती रही।

कुमाऊं में भी मौसम का मिजाज कुछ ऐसा ही है। पिथौरागढ़ के पंचाचूली और राजरंभा चोटियों पर हिमपात के समाचार हैं। इसके अलावा अल्मोड़ा, चम्पावत और नैनीताल समेत तराई के इलाकों में बूंदाबांदी हुई।

चाम धाम में तापमान

स्थान————अधिकतम——न्यूनतम

केदारनाथ———–02————(-4)

बदरीनाथ————06————(-2)

गंगोत्री—————-07————(-4)

यमुनोत्री————–05————(-7)

  • संपादक कविन्द्र पयाल

 

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com